Friday, Apr 26 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बिना परिवार पहचान पत्र पेंशन भुगतान में आएगी बाधा: डॉ. चौहान

करनाल, 18 फरवरी(वार्ता) हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा है कि परिवार पहचान पत्र (आईडी) बनवाना सभी के लिए जरूरी और लाभ की बात है अन्यथा पेंशन भुगतान में बाधा आ सकती है।
डा चौहान ने रेडियो ग्रामोदय विषय पर रेडियो वार्ता के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि अगर परिवार पहचान पत्र बन गया तो परिवार पहचान आईडी सभी पेंशनरों के रिकॉर्ड में स्वतः अपडेट हो जाएगी। इसे एक कागज के रूप में ले जाकर जमा करने की भी जरूरत नहीं है।
उन्होंने और जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड ने कार्यक्रम में परिवार पहचान पत्र को आवश्यक बताते हुए स्पष्ट किया कि करनाल जिले में लगभग 1,81,000 पेंशनर है जिनमें से 1,65,000 परिवार पहचान पत्र बनवा चुके हैं। किसी भी असुविधा से बचने के लिए शेष को भी शीघ्रता पूर्वक परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र पेंशन धारकों हो तो पेंशन लेने में असुविधा से बचने हेतु यह आवश्यक है ही साथ ही साथ अन्य लोगों को भी अनेक योजनाओं का लाभ लेने में मददगार है।
आधार कार्ड के अनुसार पेंशन निर्धारण को लेकर एक वायरल पोस्ट से उठे प्रश्न पर डॉ. चौहान ने कहा कि आधार कार्ड एक दस्तावेज के रूप में तो स्वीकार्य है किंतु उस में वर्णित जन्मतिथि पेंशन की आयु की गणना का आधार नहीं है।
पेंशन हेतु आवश्यक दस्तावेजों परिवार पहचान आईडी के साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
डॉ. चौहान ने कहा कि दिव्यांग संतान के 18 वर्ष से कम आयु के होने पर उसे दिव्यांग छात्रवृत्ति मिलेगी जिसका आवेदन विद्यालय के माध्यम से होगा तथा 18 वर्ष से अधिक आयु का होने के उपरांत ही दिव्यांग संतान को दिव्यांग पेंशन मिल पाएगी।
रमेश1506वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image