Friday, Apr 26 2024 | Time 09:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा विधानसभा में अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण

चंडीगढ़, पांच मार्च(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टा ने आज राज्य विधानसभा में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर की सात फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया।
इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, प्रदेश के सभी मंत्री एवं सभी दलों के विधायक उपस्थित रहे।
प्रतिमा के अनावरण अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा परिसर में अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित करना हरियाणा विधानसभा के इतिहास का महत्वपूर्ण फैसला है। इस शुभ अवसर पर सभी दलों के विधायक पहुंचे, यह खुशी की बात है। बाबा साहेब ने देश की व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए संविधान बनाया और सभी को समान अधिकार दिए। वह भारत माता के सच्चे सपूत थे। उन्होंने कहा “मैं सभी को आह्वान करता हूँ बाबा साहेब अम्बेडकर के दिखाए रास्ते पर आगे बढ़ें।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि श्री अम्बेडकर ने देश के संविधान की रचना की। उनकी प्रतिमा स्थापित करने की बात काफी दिनों से मन में थी। अंतत: आज यह शुभ दिन आया है। उन्होंने कहा कि प्रतिमा के साथ ही यहां पर संविधान की प्रति भी रखी गयी है। विधानसभा में आने वाले सभी विधायकों को यह प्रतिमा संविधान की मर्यादा का पालन करते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी। बाबा साहेब ने देश को संविधान दिया है जिसके आधार पर देश की व्यवस्था चल रही है।
यह प्रतिमा तांबे की बनी हुई है तथा इसका वज़न 400 किलोग्राम है। इसे बनाने में एक माह का समय लगा है। प्रतिमा के अलावा गैलरी में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, स्वामी विवेकानंद आदि महान विभूतियों के सात आदमकद चित्र और विधानसभा का एक थ्री डी चित्र भी लगाया गया है। कार्बुजिए आर्ट गैलरी के डॉ. विशाल भटनागर की देखरेख में इस प्रतिमा को हरियाणा लोक निर्माण विभाग(भवन एवं सड़कें) की टीम ने तैयार कराया है।
रमेश1708वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image