Friday, Apr 26 2024 | Time 13:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिव स्टडीज की स्थापना

अमृतसर, 22 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की कार्यकारी समिति ने गुरसिख युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रारंभिक अकादमी खोलने का निर्णय लिया है।
अमृतसर में एसजीपीसी कार्यालय में चुनाव आयोग की बैठक के बाद एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा, गुरसिख युवकों को तैयार करने के लिए एसजीपीसी द्वारा गुरु तेग बहादुर साहिब की 400 वीं प्रकाश पुरब (जयंती) को समर्पित एक अकादमी स्थापित की जा रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए, जिसका नाम 'श्री गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिव स्टडीज' है।
बीबी जागीर कौर ने कहा, “इस संबंध में एक उप-समिति का गठन किया गया था और इसकी रिपोर्ट और सिफारिशों के अनुसार यह संस्थान जत्थेदार गुरचरण सिंह टोहरा इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज ऑफ एडवांस स्टडीज ऑफ सिखिज्म, बहादुरगढ़, पटियाला में स्थापित किया जाएगा। अकादमी आईएएस, आईपीएस, एनडीए, पीसीएस और ग्रेड-ए या संयुक्त राज्य सेवाओं के लिए गुरसिख युवाओं को तैयार करेगी। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के माध्यम से कोचिंग लेने के लिए केवल सिख धर्म से संबंधित छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। स्नातक स्तर के छात्रों को कम से कम 20 वर्ष की आयु की आवश्यकता होगी और स्नातकोत्तर छात्रों को वरीयता दी जाएगी। इस संस्थान में कोचिंग लेने वाले छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। ”
बीबी जागीर कौर ने कहा कि एसजीपीसी द्वारा लड़कियों के खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए एसजीपीसी द्वारा स्थापित खेल अकादमी के लिए ट्रायल में लड़कियों के चयन को स्वीकार करते हुए, गुरुद्वारा के बेर साहिब, सुल्तानपुर लोधी में एक सराय का छात्रावास के रूप में उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। खेल अकादमी के लिए चुनी गई लड़कियों को एसजीपीसी द्वारा उनकी शिक्षा के साथ-साथ अच्छे कोच, खेल किट, भोजन आदि प्रदान किए जाएंगे।”
एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए, बीबी जागीर कौर ने कहा कि श्री गुरु राम दास अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती होने वाली गर्भवती महिलाओं से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। एसजीपीसी के अध्यक्ष ने कहा, इसके अलावा, अस्पताल में बालिका के जन्म पर 1,100 रुपये का शगुन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डयूटी दौरान मारे गए एसजीपीसी के कर्मचारियों के एक बच्चे को योग्यता के अनुसार अनुकंपा के आधार पर नौकरी दी जाएगी।
कार्यकारी समिति की बैठक के बाद एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने दो लाख रुपये के चेक के साथ एथलेटिक्स में जालंधर के खालसा कॉलेज के छात्र गुरिंदर सिंह को सम्मानित किया, जिन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। 18 और 20 श्रेणियों में 10.5 सेकंड में गुरिन्दर सिंह ने 100 मीटर का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने घोषणा की कि गुरिन्दर सिंह की शिक्षा का खर्च भी एसजीपीसी द्वारा वहन किया जाएगा ताकि अधिक युवा प्रेरणा ले सकें और खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ सकें। इस अवसर पर उसने गुरिंदरन के पिता और कोच को सम्मानित किया।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image