Sunday, Feb 25 2024 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसान करेंगे 20 मार्च को दिल्ली में महापंचायत, पांच अप्रैल को रैली

हिसार13 मार्च (वार्ता) स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार एमएसपी की गारंटी, मनरेगा के तहत 200 दिन काम और दिहाड़ी बढ़ाने, मजदूरों से सम्बंधि लेबर कोड रद्द करने आदि मांगों को देशभर से लगभग दस लाख किसान पांच अप्रैल को दिल्ली में रैली करेंगे। इससे पहले 20 मार्च को दिल्ली में किसानों की महापंचायत होगी।
संयुक्त किसान मोर्चा के वित्त सचिव और पूर्व विधायक कृष्णा प्रसाद ने सोमवार को यहां स्थित जाट धर्मशाला में किसान सभा की ओर से आयोजित किसान महापंचायत को सम्बोधित करते हुये यह ऐलान किया। महापंचायत की अध्यक्षता किसान सभा के जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह नम्बरदार और वयोवृद्ध किसान नेता सूरजभान डाया ने की तथा संचालन रमेश मिरकां ने किया।
कृष्णा प्रसाद ने कहा कि एमएसपी की गारंटी न होने के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसान कर्ज में डूबकर आत्महत्या करने को मजबूर हैं। किसान को धान की उत्पादन लागत अधिक होने के कारण 16688 रुपये प्रति एकड़ का घाटा उठाना पड़ रहा है जिससे उसकी माली हालत खराब हो रही है।
महापंचायत में संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपप्रधान डॉ. इंद्रजीत सिंह ने किसानों की फसलों की स्वामीनाथ आयोग की रिपोर्ट के अनुसार खरीद नहीं करने के लिये केंद्र को आड़े हाथ लिया। उन्होंने दावा किया बड़े साहूकारों का कर्ज माफ किया है लेकिन किसानों की जमीनें कुर्क की जा रही हैं। इसके विरोध में 20 मार्च को दिल्ली में किसानों की महापंचायत होगी। इस दौरान सर्वसम्मति से सरपंचों के आंदोलन और हिसार दूरदर्शन केंद्र बंद करने के विरोध में तलवंडी राणा का रास्ता बंद करने को चल रहे आंदोलन का पूर्ण समर्थन करने, वर्ष 2019-20-21 का बकाया मुआवजा, 2022 में भारी ठंड और बेमौसमी मार से बरबाद सरसों, सब्जियों और आलू की फसल की अभी तक कोई गिरदावरी नहीं होने पर किसान आंदोलन करेंगे।
सं.रमेश.संजय
वार्ता
image