Friday, Apr 26 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


यौन दुराचार: एनसीएससी ने पंजाब सरकार से एटीआर जमा करने को कहा

चंडीगढ़ 05 मई (वार्ता) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने पंजाब के कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारुचक द्वारा यौन दुराचार का आरोप लगाने वाली शिकायत पर कड़ा नोटिस लेते हुए पंजाब सरकार के अधिकारियों को नोटिस जारी किया और कहा उन्हें तुरंत कार्रवाई की रिपोर्ट सौंपें।
एक वीडियो संदेश और एनसीएससी को लिखे पत्र में पीड़ित केशव कुमार ने न्याय के साथ-साथ सुरक्षा की मांग करते हुए कहा कि मंत्री अब जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। उसने कहा, “मैं डरा हूँ, घर से भागा हुआ हूं क्योंकि मुझे और मेरे परिवार को मंत्री मारने की धमकी दे रहा हैं। पंजाब में उनकी सरकार है इसलिए दिल्ली में आकर शिकायत दर्ज करवा रहा हूं। मैं एनसीएससी से अनुरोध करता हूं कि यौन दुराचार को लेकर मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की जाए और मुझे सुरक्षा मुहैया कराई जाए।”
कुमार, जो अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय से हैं और पठानकोट के एक गांव के निवासी हैं, ने घटना के बारे में बताया और कहा, “2013-14 में कटारूचक ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर मुझसे संपर्क किया था और जब उसने इसे स्वीकार कर लिया, तो कटारूचक ने कथित तौर पर मुझे अपने पास बुलाना शुरू कर दिया, चूँकि वह एक प्रभावशाली व्यक्ति थे, उन्होंने मुझे एक सरकारी नौकरी देने का वादा किया था जिसके कारण मैं उनकी गलत हरकतों पर चुप रहा। मैं उस समय कुछ भी समझने के लिए बहुत छोटा था। लेकिन, उसकी यौन ज्यादती 2021 तक जारी रही। हालांकि, वह मुझसे आखिरी बार 2021 में दीवाली पर मिले थे और उन्होंने मुझे न तो नौकरी दी और न ही उसके बाद मिले।”
हाल ही में कांग्रेस नेता सुखपाल सिंह खैरा ने इस बदसलूकी का वीडियो पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को सौंपा था।
इस बीच, आयोग ने पंजाब के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (पंजाब) को मामले की जांच करने और तथ्यों के आधार पर पोस्ट या ईमेल के माध्यम से तुरंत की गई कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। आयोग ने अधिकारियों से पीड़िता को सुरक्षा मुहैया कराने को भी कहा।
आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने अधिकारियों को चेताया कि यदि कार्रवाई की गई रिपोर्ट निर्धारित समय के भीतर प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत उसे दी गई दीवानी अदालत की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और दिल्ली में आयोग के समक्ष व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए समन जारी कर सकता है।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image