Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुरुक्षेत्र की संभालखां के पंचायत चुनाव होंगे 15 जून को: सिंह

चंडीगढ़, 24 मई (वार्ता) हरियाणा राज्य चुनाव आयुक्त दलीप सिंह ने बुधवार कहा कि आयोग ने कुरुक्षेत्र के लाडवा खंड की ग्राम पंचायत संभालखां के पंच-सरपंच के आम चुनाव 15 जून को कराने का कार्यक्रम जारी किया है।
श्री सिंह ने कहा कि जिला उपायुक्त/जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत), कुरुक्षेत्र ने 25 मई को हरियाणा पंचायती राज चुनाव नियम, 1994 के तहत नामांकन पत्र आमंत्रित करने की सूचना जारी की जाएगी। नामांकन पत्र 31 मई से 05 जून तक 10 बजे से तीन बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। रविवार को नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इन तिथियों के दौरान ही उम्मीदवार द्वारा फार्म 4-ए एवं 4-बी में शपथ पत्र भी दिए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच छह जून को की जाएगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि सात जून है। इसी दिन चुनावी मैदान में उतरे उम्मीदवारों को उनके चुनाव चिह्न का आबंटन दोपहर तीन बजे के बाद किया जाएगा। चुनाव चिह्न के आबंटन के तुरंत बाद प्रत्याशियों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान, यदि आवश्यक हुआ तो, 15 जून को प्रात: सात बजे से सायं छह बजे तक होगा और मतदान के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी।
श्री सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार पंच एवं सरपंचों के चुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी या सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा नामांकन पत्र सम्बन्धित ग्राम पंचायत मुख्यालय में लिए जाएंगे। सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इन चुनावों के लिए मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से होगा। चुनाव में नोटा का विकल्प भी होगा।
विजय, उप्रेती
वार्ता
image