Friday, Apr 26 2024 | Time 06:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिक्षा व्यक्ति का बौद्धिक विकास करती है:दत्तात्रेय

सिरसा 28 मई (वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि जीवन मे शिक्षा का बड़ा महत्व है। शिक्षा के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। जो जितना पढ़ेगा, जीवन में उतना ही आगे बढ़ेगा। शिक्षा मात्र नौकरी या रोजगार के लिए नहीं बल्कि बौद्धिक विकास के लिए ग्रहण करनी चाहिए। बौद्धिक विकास से व्यक्ति हर क्षेत्र में कामयाबी पाता है। राज्यपाल दत्तात्रेय रविवार को गांव दड़बी में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने गांव में बने होजरी क्लस्टर,बागवानी व फ्लॉवर खेती का भी निरीक्षण किया। उन्होंने होजरी में उत्पादन, निर्मित सामान आदि का अवलोकन करते हुए होजरी में काम कर रहे कारीगरों से बातचीत की। राज्यपाल ने गांव के प्रसिद्ध फ्लावर मैन डा.रामजी द्वारा तैयार किये जाने वाले फूलों व उनका नि:शुल्क वितरण को लेकर विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिस निस्वार्थ भाव से डा. राम जी पर्यावरण व स्वच्छता का कार्य कर रहे है, वह बहुत ही सराहनीय है। इनसे दूसरों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए।
ग्रामीणों से संवाद करते हुये श्री दत्तात्रेय ने कहा कि ग्रामीण विकास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की है। इस दौरान ग्रामीणों से राज्यपाल ने योजनाओं के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना आदि योजनाओं के बारे में बताते हुये कहा कि इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
राज्यपाल ने किसानों को जागरूक बनने पर बल देते हुए उन्हें प्राकृतिक खेती की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि किसान गोबर की खाद का प्रयोग करें। इससे जमीन की शक्ति बढ़ेगी और गुणवत्तापूर्ण उत्पादन होगा। इसके साथ ही बागवानी कर किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने का काम करें। उन्होंने कहा कि दड़बी गांव बागवानी में अग्रणी है, जोकि बहुत ही खुशी की बात है। दूसरे गांव के लोग भी इनसे प्रेरणा ले और बागवानी को अपनाएं। किसान विरेंद्र सहू ने राज्यपाल को बागवानी के संदर्भ में विस्तार से बताया।
राज्यपाल ने महिला स्वयं सहायता समूह बातचीत करते हुए कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह बेहतर कार्य कर रही है ग्रामीणों को चाहिए कि वे महिला सशक्तिकरण में सहयोगी बनकर इनकी मदद करें उन्होंने कहा कि महिलाएं शिक्षित बने और आगे बड़े महिलाएं जितनी आगे बढ़ेंगे देश उतने उन्नति करेगा। इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि गांव बागवानी में प्रदेशभर में अग्रणी है। यदि गांव में फल प्रोसेसिंग सिस्टम लग जाये तो इस दिशा में और आगे बढ़ा जा सकता है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने मार्केटिंग को लेकर भी अपनी बात रखी। इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, एसडीएम राजेंद्र सिंह,भाजपा नेता जगदीश चोपड़ा, सीटीएम अजय सिंह, एमएसएमई उप निदेशक दिनेश कुमार सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
राज्यपाल ने गांव पन्नीवाला मोटा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व डबवाली के राजकीय अस्पतालों में जाकर सेवाओं का अवलोकन किया। अस्तपाल के निरीक्षण के दौरान पन्नीवाला मोटा व डबवाली के आयुष्मान / चिरायु योजना के लाभार्थियों को हेल्थ कार्ड वितरित किए।
श्री दत्तात्रेय ने डबवाली अग्निकांड स्थल पर जाकर इस कांड में मरे सैंकड़ों जाने अनजानों को अपनी श्रद्धाजंली अर्पित की। फासर विक्टिम एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद बंसल ने महामहिम को अग्निकांड की घटना से अवगत करवाया।
सं.संजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image