Friday, Apr 26 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुष्कर में पंचतीर्थ स्नान शुरु

अजमेर 19 नवंबर (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में तीर्थराज पुष्कर में आज देव प्रबोधिनी एकादशी से पंचतीर्थ स्नान का शुभारंभ हुआ।
इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने तड़के से ही पवित्र सरोवर में पंचतीर्थ का पहला स्नान कर अपनी आस्था को सिद्ध किया। हजारों की तादाद में श्रद्धालु देर रात से ही पवित्र सरोवर के सभी 52 घाटों पर जुटना शुरू हो गए और ब्रह्म मुहूर्त में स्नान का जो सिलसिला शुरू हुआ वह दिनभर जारी है और 23 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के साथ संपन्न होगा।
धार्मिक मान्यता है कि कार्तिक शुक्ल एकादशी से कार्तिक पूर्णिमा तक जगतपिता ब्रह्मा ने पुष्कर सरोवर में सृष्टि यज्ञ किया। इस दौरान 33 करोड़ देवी देवताओं का वास पवित्र सरोवर में विद्यमान रहने की मान्यता के चलते धार्मिक स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा रहता है। पुष्कर के धार्मिक मेले के शुभारंभ अवसर पर आज धार्मिक यात्रा भी निकाली गई। यात्रा में भजन कीर्तन करते हुए विभिन्न आश्रमों, मंदिर एवं मठों के महंत तथा प्रवासी साधु संत चल रहे थे। आध्यात्मिक यात्रा का मार्ग में जगह जगह पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया।
मेला मैदान पर ग्रामीण खेलकूद का दौर भी चलता रहा। सायं विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन तथा महाकाल ग्रुप की सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।
सं जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image