Friday, Apr 26 2024 | Time 07:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पत्रकार संत या देवदूत नहीं होते-राहुल देव

श्रीगंगानगर, 08 जुलाई (वार्ता) प्रख्यात पत्रकार राहुलदेव ने कहा है कि पत्रकार कोई देवदूत नहीं होते, संत नहीं होते और देश पर शहीद होने वाले भी नहीं होते, फिर भी उनका देश और समाज में महत्वपूर्ण स्थान है।
श्रीगंगानगर में आज ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल, श्री गोपीराम गोयल चेरिटेबल ट्रस्ट और सृजन सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 'वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मीडिया की भूमिका विषयक संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए श्री देव ने कहा कि सारे पत्रकार टीवी पर नहीं आते। सभी को अंग्रेजी अखबारों जैसा वेतनमान-सुविधाएं नहीं मिलते। सारी दुनिया में हर साल दो सौ पत्रकारों की हत्या होती है। अकेले भारत में प्रतिवर्ष बीस पत्रकार मार दिए जाते हैं और उनकी चर्चा नहीं होती। इसे भी याद रखने की कोशिश करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विश्वसनीयता का प्रश्न सनातन है। जब पत्रकारिता शुरू हुई थी, तब भी यह सवाल पूछा जाता था, आज भी पूछा जाता है। यह जरूरी भी है। काम पर प्रश्न उठाया ही जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चीन में सोशल मीडिया पर शत प्रतिशत सरकारी नियंत्रण है। कुछ इस्लामिक देशों और कुछ कम्यूनिस्ट देशों में भी ऐसी स्थिति है। वहां तानाशाही है। आप तय कर लें कि क्या हम भी वह होना चाहते हैं? श्री देव ने कहा कि मीडिया और दर्शक का रिश्ता एकतरफा नहीं है। हम अकेले शून्य में नहीं जीते हैं कि एक झूठ गढ़ा और भेज दिया। आप भी इतने निरीह नहीं हैं कि हमारे शिकार हो जाएं। मीडिया की विश्वसनीयता के मामले में निराश होने की आवश्यकता नहीं है। भारत में आज भी नब्बे-पिचानवे प्रतिशत ईमानदार पत्रकार हैं। अच्छे पत्रकार हैं। आप देखिए कि अन्ना आंदोलन और निर्भया आंदोलन किसने खड़ा किया। आपके इसी तथाकथित बिके हुए मीडिया ने ही न! इसलिए मीडिया के बारे में समग्रता से सोचा जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि इसके बिना न देश चल सकता है और न ही लोकतंत्र का चलना संभव है। हां, इतना करें कि अगर पत्रकार गलती करता है तो उसे बताएं, संपादक को शिकायत करें और सवाल करें, असहमति जताएं। याद रखें संगठित पाठक अखबार का और संगठित मीडिया चैनल का चेहरा बदल सकता है।
मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार गीताश्री ने कहा कि जैसा समाज होता है, वैसा ही मीडिया हो जाता है। आज अगर मीडिया विश्वसनीय नहीं है तो समाज की संवेदनहीनता इसका बड़ा कारण है। राजनीति आपसे और हमसे हमेशा खिलवाड़ करती है, जबकि हम केवल मीडिया को कोसते हैं, यह ठीक नहीं है। अब मीडिया को कई खानों में बांट दिया गया है। ऐसे में मीडिया मिशन नहीं व्यापार हो गया है तो कुछ अनुचित नहीं है। बस इतना ध्यान रहे कि पत्रकार अनैतिक नहीं होना चाहिए। वह मानवता के पक्ष में खड़ा होना चाहिए और उसे स्वतंत्र विपक्ष की भूमिका निभानी चाहिए।
विशिष्ट अतिथि के रूप मेें साहित्यकार सुषमा चौहान ‘किरण’ ने कहा कि आजादी से पहले जो अखबार निकलते थे, उनका उद्देश्य अलग था और आज जो अखबार निकलते हैं, उनका उद्देश्य अलग है। पाठक के घर बीस पेज का अखबार पहुंचता है और उसमें बीस खबरें भी नहीं होती। क्या पाठक मूर्ख है! उन्होंने बच्चों से भी आग्रह किया कि वे अपने सिद्धांतों, नैतिकता और सत्य पर अड़े रहें।
इससे पहले राहुलदेव, गीताश्री, सुषमा चौहान, समाजसेवी विजय गोयल, बीडीआईएस के सचिव अजय गुप्ता व कोषाध्यक्ष श्याम जैन, सृजन के अध्यक्ष अरुण शहैरिया ताइर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पत्रकार कृष्णकुमार आशु, समाजसेवी विजय गोयल ने भी संबोधित किया। प्रधानाचार्य मीतू शर्मा ने आभार व्यक्त किया। मंच संचालन डॉ. संदेश त्यागी ने किया। राहुलदेव को शॉल ओढ़ाकर एवं सम्मान प्रतीक भेंट करके सम्मानित किया।
इससे पहले समारोह में कथाकार गीताश्री को उनकी कहानी के लिए ग्यारह हजार रुपए का श्री गोपीराम गोयल चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से ‘श्री गोपीराम गोयल सृजन कुंज पुरस्कार’ एवं सुषमा चौहान को भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी मनीषा स्वामी एवं एडवोकेट ओमप्रकाश स्वामी की ओर से इक्यावन सौ रुपए का 'वागीश्वरी सम्मान प्रदान किया गया।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image