Friday, Apr 26 2024 | Time 09:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पालनहार योजना का सभी पात्र बच्चों को लाभ मिलेगा-मेघवाल

जयपुर, 05 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवर लाल मेघवाल ने आज विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार ने पालनहार योजना का सरलीकरण किया है अब योजना के तहत सभी पात्र बच्चों को लाभ मिलेगा।
श्री मेघवाल प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने पालनहार योजना में आवदेन करने की प्रक्रिया बताते हुए बताया कि सबसे पहले बच्चे के संरक्षक द्वारा आवेदन किया जाता है। उन्होंने बताया कि पहले आवदेन ऑफलाइन करते थे, लेकिन अब ई-मित्र पर आवेदन किया जाता हैं।
उन्होंने बताया कि पालनहार योजना में पात्र बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए नौ अलग-अलग केटेगरी बनी हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि कौन बच्चा पालनहार योजना में पात्र है यह तय करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में सुरक्षा अधिकारी लगा रखे है और उनकी स्वीकृति के बाद ही राशि का भुगतान किया जाता है।
उन्होंने बताया कि यह सही है कि पिछले दो वर्ष से इस योजना की निगरानी के लिए पूरे प्रदेश के सभी जिलों के ब्लॉक में सुरक्षा अधिकारी लगे हुए है। उन्होंने बताया कि जहां पद रिक्त है वहां दूसरे सुरक्षा अधिकारी को अतिरिक्त कार्य दिया हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि सुरक्षा अधिकारी नहीं होने पर जिला स्तर से यह कार्य अन्य अधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि वे 30 दिन में आपकी कार्यवाही पूर्ण कर 45 दिन में सम्बन्धि बच्चे को राशि का भुगतान करने की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
श्री मेघवाल ने बताया कि उदयपुर जिले में वर्तमान में 17 सुरक्षा अधिकारी के पद स्वीकृत है, जिनमें 12 पद रिक्त है तथा पांच कार्यरत है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में वर्तमान में सुरक्षा अधिकारियों के स्वीकृत 295 पदों में 137 पद खाली हैं, उन्होंने बताया कि रिक्त पदों को नई भर्ती से भरने की अभ्यर्थना भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि उदयपुर जिले में यह योजना 16 जनवरी, 2005 में शुरू की गई, जब योजना में 6 हजार 585 आवेदन प्राप्त हुए थे। उन्होंने बताया योजना में वर्ष 2018 में उदयपुर जिले में 3 हजार 587 आवेदन प्राप्त हुए।
जोरा
वार्ता
More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image