Friday, Apr 26 2024 | Time 08:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीसलपुर बांध के दो गेट खोले गये

अजमेर 19 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में अजमेर, जयपुर एवं टोंक जिलों के लिए पेयजल आपूर्ति के सबसे बड़े स्रोत बीसलपुर बांध में पानी की बंपर आवक के बाद आज टोंक के जिला कलेक्टर आर सी ढेनवाल ने बांध के गेट नंबर नौ एवं दस को बटन दबाकर खोल दिया। इसके साथ ही वर्ष 2016 के बाद बांध से पानी की निकासी शुरू हो गई।
बांध के तकनीकी इंजीनियरों के अनुसार छह से आठ हजार क्यूसिक पानी छोड़ने का मोटे तौर पर निर्धारण किया गया है क्योंकि करीब एक करोड़ लोगों की प्यास बुझाने वाले इस बांध की भराव क्षमता 315.50 को भविष्य के लिए बनाए रखना न केवल आवश्यक है बल्कि गत वर्षों के अनुभव के आधार पर जरुरी भी है। शाम चार बजे जैसे ही 315.50 आर.एल. मीटर पानी का रिकॉर्ड दर्ज हुआ बांध पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला कलेक्टर श्री ढेनवाल को सूचित किया।
इस बीच पूर्व तैयारी के साथ बांध के नियंत्रण कक्ष पर विधिवत पूजा अर्चना कराई गई और पांच बजकर दस मिनट पर श्री ढेनवाल नियंत्रण कक्ष पहुंचे तथा अधिकारियों की सलाह पर उन्होंने बटन दबाकर बांध के दो गेट खोलने का मार्ग प्रशस्त कर दिया और अब बांध से निकलने वाला अतिरिक्त पानी बनास नदी के सहारे चंबल की ओर रुख करने लग गया।
बांध से पानी की निकासी से कोई जानमाल की हानि नही हो इसके लिए चौबीस घंटे पहले ही क्षेत्र के कैचमेंट एरिया को खाली करा लिया गया।
अनुराग पारीक
जांगिड़
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image