Monday, Oct 14 2019 | Time 07:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में 12 तालिबानी मारे गये
राज्य » राजस्थान


बीसलपुर बांध के दो गेट खोले गये

अजमेर 19 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में अजमेर, जयपुर एवं टोंक जिलों के लिए पेयजल आपूर्ति के सबसे बड़े स्रोत बीसलपुर बांध में पानी की बंपर आवक के बाद आज टोंक के जिला कलेक्टर आर सी ढेनवाल ने बांध के गेट नंबर नौ एवं दस को बटन दबाकर खोल दिया। इसके साथ ही वर्ष 2016 के बाद बांध से पानी की निकासी शुरू हो गई।
बांध के तकनीकी इंजीनियरों के अनुसार छह से आठ हजार क्यूसिक पानी छोड़ने का मोटे तौर पर निर्धारण किया गया है क्योंकि करीब एक करोड़ लोगों की प्यास बुझाने वाले इस बांध की भराव क्षमता 315.50 को भविष्य के लिए बनाए रखना न केवल आवश्यक है बल्कि गत वर्षों के अनुभव के आधार पर जरुरी भी है। शाम चार बजे जैसे ही 315.50 आर.एल. मीटर पानी का रिकॉर्ड दर्ज हुआ बांध पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला कलेक्टर श्री ढेनवाल को सूचित किया।
इस बीच पूर्व तैयारी के साथ बांध के नियंत्रण कक्ष पर विधिवत पूजा अर्चना कराई गई और पांच बजकर दस मिनट पर श्री ढेनवाल नियंत्रण कक्ष पहुंचे तथा अधिकारियों की सलाह पर उन्होंने बटन दबाकर बांध के दो गेट खोलने का मार्ग प्रशस्त कर दिया और अब बांध से निकलने वाला अतिरिक्त पानी बनास नदी के सहारे चंबल की ओर रुख करने लग गया।
बांध से पानी की निकासी से कोई जानमाल की हानि नही हो इसके लिए चौबीस घंटे पहले ही क्षेत्र के कैचमेंट एरिया को खाली करा लिया गया।
अनुराग पारीक
जांगिड़
वार्ता
More News
निजी स्वार्थों के चलते गंगा के सबसे मैली नदी होने का भ्रम फैलाया-शेखावत

निजी स्वार्थों के चलते गंगा के सबसे मैली नदी होने का भ्रम फैलाया-शेखावत

13 Oct 2019 | 10:01 PM

झुंझुनू, 13 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा है कि कुछ लोगों ने अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के चलते देश में भ्रम फैलाया कि गंगा सबसे मैली नदी है, जबकि ऐसा नहीं है।

see more..
image