Friday, Apr 26 2024 | Time 08:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान को देश का अग्रणी शिक्षा राज्य बनाना है-ड़ोटासरा

जयपुर 13 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने अधिकारियो से संकल्पबद्ध होकर कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा है कि राज्य सरकार शिक्षा में नवाचार अपनाते हुए राज्य को देश का अग्रणी शिक्षा राज्य बनाना चाहती है।
श्री ड़ोटासरा ने आज यहां शिक्षा संकुल में विभाग की विशेष समीक्षा बैठक में कहा कि राज्य के सभी माॅडल स्कूलाे में प्री-प्राईमरी स्वीकृत हो गयी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब इन्हें सशक्त किए जाने के लिए प्रभावी प्रयास होने चाहिए। उन्होंने शिक्षक प्रशिक्षण केन्द्रो को उत्कृष्ट केन्द्रों के रूप में विकसित करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्री-प्राईमरी शिक्षा के अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ करेगी। इसके तहत प्रदेश के 38 हजार इंटीग्रेटेड आंगनबाड़ी केन्द्रों में विशेष सुविधाओं के तहत कमरे तैयार करने के साथ ही वहां बच्चों के लिये वाॅल पेंटिग लगायी जाएगी।
श्री डोटासरा ने ज्ञान संकल्प पोर्टल के अंतर्गत शिक्षा में अधिकाधिक सहयोग देने के लिए लोगों को प्रेरित किए जाने पर जोर देते हुये कहा कि मुख्यमंत्री विद्यादान कोष और ज्ञान संकल्प पोर्टल में 15.32 करोड़ की राशि अब तक प्राप्त हुई है। इस राशि का समुचित सदुपयोग शैक्षिक विकास में होना चाहिए। उन्होंने भामाशाहों को विद्यालय गोद देने के साथ ही उसके सतत विकास के लिए प्रेरित करने की योजना पर भी कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि राज्य में ऐसे 24 हजार विद्यालय हैं, जहां के कक्षों में कबाड़ भरा है, उनके निस्तारण की भी वित्त विभाग से स्वीकृति मिल गयी है। जल्द ही अब इन कक्षों के कबाड़ निस्तारण की कार्यवाही कर विद्यार्थियों के लिए इन्हें उपयोग में लिया जाएगा।
इस अवसर श्री ड़ोटासरा ने शिक्षा संकुल में पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों के लिए नेतृत्व क्षमता पर ऑनलाईन पाठ्यक्रम’ के वेब लिंक का लोकार्पण किया।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image