Friday, Apr 26 2024 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रोक के बावजूद हुई पशु बलि

चित्तौड़गढ़, 07 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में पशु बलि पर सख्त रोक होने के बावजूद चित्तौड़गढ़ जिले के एक शक्तिपीठ पर प्रतिवर्ष की भांति नवरात्रि की नवमी पर पुलिस एवं हजारों लोगों के साथ जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में ही भैंसे की बलि दिये जाने का मामला प्रकाश में आया है।
जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक ने इस मामले की जांच के आदेश दिये हैं।
प्राप्त जानकारी अनुसार जिले के आकोला थाना क्षेत्र के ताणा गांव स्थित पहाड़ी पर अवस्थित चामुंडा माता मंदिर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पशु बलि के आयोजन के तहत एक भैंसे की मंदिर के सामने बलि दी गई। क्षेत्र के करीब पांच हजार लोगों एवं स्वयं उपप्रधान तथा गांव के पूर्व और वर्तमान सरपंच की मौजूदगी में हुए इस बलि के आयोजन के प्रत्यक्षदर्शी पुलिसकर्मी भी बने लेकिन परम्परा के चलते इन्होंने बलि रोकने के कोई प्रयास नहीं किये।
थानाधिकारी रमेश मीणा ने बताया कि मामले की जानकारी ली जायेगी। जिला कलेक्टर चेतनराम देवड़ा एवं पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल के संज्ञान में पशु बलि का मामला लाए जाने पर जांच करवाने के निर्देश दिये हैं, दोनों ही अधिकारियों ने मामला गंभीर बताया है।
जानकारों के अनुसार मान्यता है कि बलि के बाद सिर कटा भैंसा अगर चार सौ फीट की पहाड़ी से लुढक़ता हुआ नीचे तक आ जाता है तो अगले वर्ष क्षेत्र में अच्छी बरसात होगी और यदि बीच में ही अटक जाता है तो यह अच्छी बरसात नहीं होने का संकेत माना जाता है।
व्यास सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image