Friday, Apr 26 2024 | Time 06:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लीवर प्रत्यारोपण के भी प्रयास जारी-गहलोत

जयपुर 17 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में ह्रदय प्रत्यारोपण को बहुत बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा है कि अब लीवर प्रत्यारोपण के लिए भी सरकार के प्रयास जारी है।
श्री गहलोत ने आज एसएमएस अस्पताल में भर्ती पूर्व मंत्री रतन लाल तांबी की कुशलक्षेम पूछने के बाद मीडिया से यह बात कही। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एसएमएस में लीवर प्रत्यारोपण भी हो और इसके लिए सरकार के प्रयास जारी है तथा इसके लिए सभी सुविधा सुनिश्चित कर रखी है। उन्होंने कहा कि सरकार वह सभी सुविधाएं देगी जिससे ह्रदय प्रत्यारोपण एवं लीवर प्रत्यारोपण भी हो।
उन्होंने कहा “हार्ट ट्रांसप्लांट जो हुआ है बहुत बड़ी बात है। मैं तमाम डॉक्टर्स, एसएमएस के प्रिंसिपल को भी बधाई देता हूं। कॉर्डिनेट करके पहली बार एसएमएस अस्पताल में हार्ट ट्रांसप्लांट होना बहुत बड़ी उपलब्धि है। ईश्वर पेशेंट को जल्द स्वस्थ करें और वह सामान्य जीवन जिए, हमारी बहुत शुभकामनाएं।”
इससे पहले मुख्यमंत्री एसएमएस के आसीयू में भर्ती श्री तांबी की कुशलक्षेम पूछी और उनके स्वास्थ्य के बारे में चिकित्सकों से जानकारी ली। उन्होंने ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की।
उधर चिकित्सा मंत्री डा रघु शर्मा ने भी ह्रदय प्रत्यारोपण पर खुशी जताई और आगे आने वाले समय में शीघ्र ही लीवर प्रत्यारोपण किया जाना भी शुरु कर देने की बात कही।
उल्लेखनीय है कि सड़क हादसे में घायल राजसमंद निवासी सावरमल (25) के गत 14 जनवरी को ब्रेन डेड घोषित होने के बाद उसके पिरजनों ने अंग दान की अनुमति दी और सावरमल का ह्रदय, लीवर और किडनी दान कर दी गई। इसके बाद सत्रह वर्षीय विशाल को यह ह्रदय प्रत्यारोपित किया गया। इसके लिए लगातार 72 घंटे नौ चिकित्सकों सहित 26 लोगों की टीम लगी रही।
जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image