Friday, Apr 26 2024 | Time 09:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ग्राम सेवा सहकारी समितियों के कार्यों में विविधता लाई जाएगी-गंगवार

जयपुर, 11 जून (वार्ता) राजस्थान में सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने निर्देश दिया कि बदलते दौर में ग्राम सेवा सहकारी समितियों के कार्यों में विविधता लाई जाए तथा समितियों के परम्परागत कार्यों के साथ नवाचार एवं अन्य कार्यों की शुरूआत कर उनकी आर्थिक व्यवसाय में बढ़ोतरी की जाए।
श्री गंगवार गुरूवार को सहकार भवन में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिये कि सीसीबी के पांच प्रबंध निदेशकों की एक टीम बनाई जाए जो गौण मंडी एवं उपज रहन ऋण योजना को और व्यावहारिक बनाने हेतु अपनी रिपोर्ट दे। उन्होंने कहा कि किसानों को उपज बेचान के लिए सहकारी समितियों को गौण मंडी बनाने से 18 हजार से अधिक किसानों को इसका लाभ मिला है तथा सहकारी समितियों की आय में भी वृद्वि हुई है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उपज रहन ऋण योजना की शुरूआत से किसानों को अच्छा लाभ मिल रहा है और 473 सहकारी समितियों ने कार्य प्रारम्भ कर 1100 से अधिक किसानों को लाभान्वित किया है। इस योजना में किसानों को तीन प्रतिशत ब्याज पर उपज रहन ऋण मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उपज रहन ऋण के लिए कार्य करने वाली सहकारी समितियों एवं कार्मिकों के लिए शीघ्र ही प्रोत्साहन स्कीम जारी की जाए।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image