Friday, Apr 26 2024 | Time 06:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एनजीटी की पालना में पर्यावरण के प्रति रहें संवेदनशील-स्वरूप

जयपुर 12 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने कहा कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एन जी टी) तथा उच्चतम न्यायालय के आदेशों की पालना के लिए सभी संबंधित विभागाध्यक्ष तथा जिला कलेक्टर योजना बनाकर सूचीबद्ध कर उनकी अनुपालना सुनिश्चित कराएं एवं पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार बने।
श्री स्वरूप आज यहां शासन सचिवालय सें वर्चुअल विडियो क्रॉन्फ्रेंस के माध्यम से सम्बोधित करते हुए विभागों के अधिकारियों एवं विभिन्न जिला कलेक्टर के साथ राष्ट्रीय हरित अधिकरण के तहत जिलों में किए गये कार्यो और विचाराधीन मामलों की समीक्षा बैठक ले रहे थे।
उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पर्यावरण के प्रति हमें बेहद सम्वेदनशील होना पड़ेगा। उन्होंने सभी जिला कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि वे एन जी टी के आदेशों को ध्यान में रखते हुए लम्बित मुद्दों हैं उन्हें सूची बनाकर पूरी जिम्मेदारी के साथ अक्टूबर माह के अंत तक पूर्ण कराए। उन्होंने निर्देश दिए एन जी टी ने सॉलिड वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, प्रदूषण, बायोमेडिकल वेस्ट, ई-वेस्ट तथा कस्टं्रक्शन आदि के प्रबंधन के लिए जो नियम बनाए है उनका कड़ाई से पालन हो।
उन्होंने सभी जिला कलेक्ट्रर्स को निर्देश दिए कि वे 30 नवम्बर, 2020 तक अपने-अपने जिले की ‘‘जिला पर्यावरण योजना’’ बनाकर केन्द्रीय प्रदूषण नियत्रंण मंडल को प्रस्तुत करें एवं केन्द्र सरकार के ‘‘100 दिन के आर्द्रभूमि कार्यक्रम’’ के तहत अपने जिले में एक आद्र्रभूमि क्षेत्र की पहचान करे।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image