Friday, Apr 26 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर में अब तक 75 से अधिक पक्षियों की हुई मौत, जयपुर से आई जांच टीम

जैसलमेर 09 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के जैसलमेर में शनिवार को भी भादरिया एवं देवीकोट क्षेत्र में एक जलाशय में छह से ज्यादा पक्षी मृत अवस्था में मिले इसको मिलाकर अब तक जिले में 75 से ज्यादा पक्षियों की असामान्य मृत्यु हुई हैं।
सूत्रों के अनुसार एक जलाशय पर आज मिला मृत बर्ड दुर्लभ प्रजाति का कॉमन क्रेन सारस है। उधर कुछ दिन पूर्व मृत मिले बर्ड्स में से जो पांच सैम्पल भोपाल जांच में भेजे गए थे उसमें दो के सैम्पल पॉजिटिव निकले हैं पक्षियों की हो रही असामान्य मृत्यु के बाद राज्य सरकार द्वारा स्थिति का जाजया लेने के लिये एक टीम भिजवाई हैं।
राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के उपप्रबंधक डॉ. कैलाश मोढ़े के नेतृत्व में टीम ने आज जैसलमेर के विभिन्न वॉटर बोडिज व वन क्षेत्रों का दौरा अपनी रिपोर्ट तैयार की है। असल में कोरोना वायरस का खतरा अभी पूरी तरह कम नहीं हुआ कि प्रदेश में अब बर्ड फ्लू के चलते कई जिलों में अलर्ट की स्थिति है। राजस्थान, केरल, मध्य प्रदेश के बाद अब हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भी बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। उसके बाद राज्य सरकार ने अलर्ट जारी करने के साथ ही स्थिति पर काबू पाने के लिए सक्रियता बढ़ा दी है।
पक्षियों की बढ़ती असामान्य मौत से अशोक गहलोत सरकार चिंतित दिखाई दे रहे है। जयपुर से अधिकारियो को जायजा लेने भेज रहे है ताकि समय रहते आने वाले खतरे पर काबू पाया जा सके। इसी कड़ी में राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के उप प्रबंधक डॉ कैलाश मोढ़े जैसलमेर में पहुंचे जो दो दिन जैसलमेर के विभिन्न जलाशयों और विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर रहे है जिले में पक्षियों की बढ़ती असामान्य मौत की रिपोर्ट बनाकर राज्य सरकार को पेश करेंगे।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image