Friday, Apr 26 2024 | Time 09:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जनजाति क्षेत्रों में 6.63 करोड़ की की लागत से डिजीटल लर्निगं डिवाईस खरीदे जायेंगें

जयपुर, 12 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अध्यक्षता में आज जनजाति उपयोजना के प्रभावी निर्माण, क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिगं हेतु गठित राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति की वीडियो कान्फे्रसिगं के जरिये बैठक आयोजित की गई ।
बैठक में मुख्य सचिव ने जनजातिय विद्यार्थियों के 36 आवासीय छात्रावासों व 398 विद्यालयों के लिये 6.63 करोड़ की लागत से डिजीटल लर्निगं डिवाईस खरीदे जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे न केवल ऑन-लाईन कक्षा का प्रसारण हो सकेगा बल्कि तैयार लर्निगं सामग्री भी विद्यार्थियों को उपलब्ध हो सकेगी।
जनजाति विभाग के प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल ने अवगत करवाया कि यह राशि वर्ष 2020-21 में कोविड महामारी की वजह से जनजातिय विद्यार्थियों की कैरियर काउन्सिलिगं, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भारत भ्रमण न करवा पाने, आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों के छात्र-छात्राओं की अनिवार्य विषयों की विशेष कोचिगं व खेल मय योग प्रशिक्षण, संगीत, नृत्य व वाध यंत्र प्रशिक्षण आयोजित न होेने के कारण बच गई है। इस पर मुख्य सचिव ने इस राशि के डायवर्जन की अनुमति दे दी।
मुख्य सचिव श्री आर्य ने जनजाति कृषकों की छोटी कृषि जोत हेतु लाभकारी शैडनेट का आकार 500 वर्गमीटर से 2000 मीटर की रेंज को 500 से 100 मीटर को अनुमोदित करते हुए कहा कि इस मॉडल की लागत कम आयेगी व कहा कि शैडनेट उद्यानिकी कृषकों के लिये काफी उपयोगी साबित हुई है। इसमें हाईटेक शैडनेट नर्सरी मॉडल के माध्यम से कृषक सब्जियों एवं फलदार पौधों की नर्सरी तैयार कर पौध को बैच कर प्रति सीजन लगभग तीन लाख रूपये कमा रहे हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image