Friday, Apr 26 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भारत पाक सीमा क्षेत्र में ऑपरेशन निगहबानी चलाया गया

जयपुर 24 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के भारत-पाक सीमा क्षेत्र में सीआईडी इंटेलिजेंस की टीम द्वारा तीन चरणों मे..ऑपरेशन निगहबानी..चलाया गया जिसमें पाक आईएसआई एवं पाक इंटेलिजेंस ऑपरेटिव्ज के संपर्क में आए संदिग्ध लोगों की खोज कर विस्तृत पूछताछ की गई।
पुलिस महानिदेशक इंटेलिजेंस उमेश मिश्रा ने बताया कि पाक आईएसआई एवं पाक इंटेलिजेंस ऑपरेटिव्ज द्वारा छदम नाम से फेसबुक आईडी बनाकर एवं छदम फ़ोन कॉल करके भारत में संवेदनशील सस्थानों (छावनी क्षेत्र) के आस-पास निवास करने वाले भारतीय नागरिकों, ऐसे संस्थानों में कार्यरत कार्मिकों से सोशल मीडिया के माध्यम से सम्पर्क करके सैन्य एवं सामरिक महत्व की सूचनाएं प्राप्त करने का निरंतर प्रयास किया जाता रहा है। जिसके परिणामस्वरूप इन लोगों के हनी ट्रेप में फंसकर एव आस्था परिवर्तन करवाने में सफल होने के उपरान्त सूचना साझा करने के काफी प्रकरण भी समय-समय पर देश के विभिन्न क्षेत्रों में दर्ज हुए है।
इस सन्दर्भ में राज्य विशेष शाखा जयपुर द्वारा वर्ष 2021 के दौरान अब तक सात प्रकरण शासकीय गुप्त बात अधिनियम 1923 के तहत दर्ज करवाये गये है।
श्री मिश्रा ने बताया कि इस प्रकार की घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु जिला श्रीगंगानगर के संवेदनशील संस्थानों के आस-पास एवं भारत-पाक सीमा क्षेत्र में ..ऑपरेशन निगहबानी.. चलाया गया। यह ऑपरेशन तीन क्रमबद्ध चरणों में प्रारम्भ किया गया। प्रथम चरण में राज्य विशेष शाखा जयपुर एवं सीआईडी ज़ोन श्रीगंगानगर के क़रीब 50 अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा सूरतगढ़, लालगढ़ एवं साधुवाली छावनी क्षेत्र व इसके आस पास रहने वाले ऐसे व्यक्तियों की पहचान की जो किसी भी तरह से पीआईओ के सम्पर्क में है या आ सकते है।
श्री मिश्रा ने बताया कि द्वितीय चरण में ऐसे चिन्हित व्यक्तियों पर तकनीकी एवं अन्य माध्यमों से निगरानी रखकर डेटा संकलन किया गया तथा अंतिम चरण में ऐसे चिन्हित लगभग 25 व्यक्तियों को इंटेरोगेशन सेंटर सुरतगढ़ एवं गंगानगर में बुला कर विस्तृत पूछताछ की गयी।
रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image