Friday, Apr 26 2024 | Time 06:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा में नगर निगम एवं न्यास की रस्साकशी में नहीं मिल रही ट्रेंचिग ग्राउंड़ के लिये जमीन

कोटा,16 मई (वार्ता)। राजस्थान के कोटा में नया ट्रेंचिंग ग्राउंड विकसित करने के लिए जमीन की उपलब्धि का मुद्दा कोटा नगर विकास न्यास और कोटा नगर निगम के बीच की रस्साकशी में उलझा हुआ है।
कहने को तो पूरा कोटा शहर दोनों नगर निगमों उत्तर एवं दक्षिण के तहत आता है और कुल 150 वार्ड में बंटा हुआ है जिसमें कोटा उत्तर के 70 और दक्षिण नगर निगम के 80 वार्ड शामिल है लेकिन सच्चाई यह है कि इस शहरी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में प्लॉट के रूप में ही कोटा नगर निगम के पास भूखंड ही मौजूद है जिनमें शहर के आसपास ऐसा कोई भी उचित स्थान नहीं है जिस पर नया ट्रेंचिंग ग्राउंड स्थापित किया जा सके। सारी बड़ी जमीन कोटा नगर विकास न्यास के पास है, जिनमें शहर के आसपास का क्षेत्र भी शामिल है, के विशाल मैदान कोटा नगर विकास न्यास के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।
जानकार सूत्रों के अनुसार, अब दिक्कत यह है कि नगर विकास न्यास कोटा नगर निगम को ऐसे स्थानों पर नए ट्रेंचिंग ग्राउंड बनाने के लिए भूमि आवंटित करने की पेशकश करता है जो निगम के लिए ज्यादा लाभकारी नहीं है क्योंकि ऐसी जमीन या तो शहरी सीमा से काफी दूर होती है अथवा आसपास पहले से बसे गांवों के लोगों के कड़े प्रतिरोध के कारण नगर निगम के लिए महत्वहीन साबित हो जाती है। वर्तमान में बसे शहरी क्षेत्र के आसपास की रीति पड़ी जमीनों को नगर विकास न्यास देना नहीं चाहता। मजबूरी यह है कि इन जमीनों को बेचकर ही वह अपना व्यय वहन करती है। राजस्थान में कोटा का नगर विकास न्यास ऐसा स्वायत्तशासी संस्था है जो अपने अघिकार क्षैत्र के बेशकीमती भूखंड़ बेचकर उससे होने वाली आय के बूते पर आत्मनिर्भर है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image