Friday, Apr 26 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में योग दिवस को मानवता के लिए योग के संदेश के साथ मनाया गया

अजमेर 21 जून (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में आज आंठवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मानवता के लिए योग के संदेश के साथ मनाया गया।
अजमेर के जवाहर सीनियर सेकेंडरी स्कूल मैदान पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में योग आयोजन प्रातः सात से आठ के मध्य हुआ जिसमें जिला प्रशासन सहित बड़ी संख्या में महिला, पुरुष, बुजुर्गों, बच्चों ने भाग लेकर योग को जीवंत किया। संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा, जिला कलेक्टर अंशदीप, आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ विनायक कुमार शर्मा तथा विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने योगाभ्यास किया। योग शिक्षक नेमीचंद तंबोली ने योगाभ्यास कराया।
अजमेर के महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में भी योग विज्ञान एवं मानवीय चेतना विभाग की ओर से योग शिविर का आयोजन हुआ जिसमें विश्वविद्यालय से जुड़े प्रोफेसर, कार्मिकों तथा छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। दिन में ग्यारह बजे ' योगमय जीवन पद्धति के लक्ष्य ' विषयक निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान की ओर से भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में योग कक्षाएं आयोजित की गई और तनाव से मुक्ति और जीवन में आनंद का माध्यम योग का संदेश दिया गया। विवेकानंद केंद्र की ओर से छह दिवसीय योगानंद महोत्सव का आज समापन हुआ जिसमें स्वास्थ्य चेतना जागरण के लिए योग अपनाने पर बल दिया गया।
अजमेर रेल मंडल के मैदान पर भी योगाभ्यास आयोजित किया गया। कुशल प्रशिक्षकों के नेतृत्व में निर्देशानुसार लोगों ने योगाभ्यास किया और जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए योग व प्राणायाम करने का संकल्प लिया। तीर्थनगरी पुष्कर सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों से भारतीय योग पद्धति को अपने जीवन में उतारने के लिए योग अभ्यास करने के समाचार है।
अनुराग जोरा
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image