Friday, Apr 26 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अवैध रेल ई-टिकट बनाने वाले दलालों के विरुद्ध कार्यवाही, सवा लाख के टिकिट जब्त

कोटा,01 फरवरी (वार्ता) पश्चिमी-मध्य रेलवे के कोटा मंडल ने रेल के आरक्षित टिकटों के कालाबाजारी के अवैध व्यापार के खिलाफ अभियान चलाकर इन टिकटों की कालाबाजारी करने वाले कई धंधेबाजों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए करीब सवा लाख रुपए की टिकिट बरामद किए हैं।
वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया की सीजन के दौरान बढ़ते यात्री यातायात का फायदा उठाकर आरक्षण टिकट की अवैध रूप से खरीद बिक्री करने वाले टिकट दलालों की रोकथाम के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) भी मुस्तैद हो जाता है ताकि आमजन को आरक्षण मिल सके। इसके लिये रेल सुरक्षा बल ने रेल टिकट अवैध दलालों के विरूद्व कठोर कार्यवाही हेतु लगातार 'ऑपरेशन उपलब्ध' अभियान चलाकर कोटा मण्डल में विगत दिनों जनवरी माह में बारां एवं गंगापुर सिटी में कार्यवाही करते हुए 270 रेल ई-टिकट की कीमत रूपये एक लाख 27 हजार 670 जब्त किये।
श्री मालवीय ने बताया कि बारां में रेल सुरक्षा बल की पोस्ट एवं की अपराध खुफिया शाखा की संयुक्त टीम ने रेल टिकट की दलाली करने वाले बारां निवासी अरविन्द गोयल को चेकिंग के दौरान पर्सनल यूजर आईडी का उपयोग कर ई-टिकट का कारोबार करते पाया गया जिसमें पर्सनल आईडी से एक लाइव रेल ई टिकिट एवं यात्रा की हुई 134 टिकिटों के 46 हजार 217 रुपए को जप्त किया।
इसी तरह गंगापुर सिटी में पोस्ट एवं कोटा की अपराध खुफिया शाखा की संयुक्त टीम ने रेल टिकट की दलाली करने वाले गंगापुर सिटी निवासी अजय सिंह को चेकिंग के दौरान पर्सनल यूजर आईडी का उपयोग कर ई-टिकट का कारोबार करते पाया गया जिसमें पर्सनल आईडी से एक लाइव रेल ई टिकिट सहित यात्रा की हुई 134 टिकिट के 77 हजार 962 रुपए को जप्त किया गया।रेल सुरक्षा बल द्वारा आरोपित व्यक्तियों के विरुद्ध रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत टिकट दलालों के विरूद्व कार्यवाही की गई और इसे आगे भी जारी रखते हुए ऐसे मामले में तत्परता के साथ धरपकड़ कर कार्यवाही कर रहा है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image