Friday, Apr 26 2024 | Time 10:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

राजस्थान में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

जयपुर, 26 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में चुनाव आयोग ने पंचायत राज चुनाव की घोषणा करते हुए कहा है कि चुनाव तीन चरणों में चुनाव कराये जायेंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त पीएस मेहरा ने गुरुवार को यहां पत्रकारों को बताया कुल 9171 पंचायतों के लिये चुनाव कराये जायेंगे। इसके तहत प्रथम चरण के चुनाव 17 जनवरी को, दूसरे के 22 जनवरी और 29 जनवरी को तीसरे चरण के लिये मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपसरपंचों के चुनाव 18, 23 और 30 जनवरी को होंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायत क्षेत्रों में आचार संहिता लागू की गई है।

श्री मेहरा ने बताया कि पहले चरण में 3691 पंचायतों में 36 हजार 47 पंच चुने जाएंगे। इसके लिये सात जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी। इसके तहत आठ जनवरी को नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। नौ जनवरी को नाम वापस लिये जा सकेंगे। 17 जनवरी को मतदान के बाद मतगणना की जाएगी। इसके बाद 23 जनवरी को उप सरपंच के चुनाव होंगे।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिये 11 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी। 13 जनवरी को नामांकन पत्र भरे जायेंगे जबकि 14 जनवरी नाम वापस लिये जा सकेंगे। 22 जनवरी को मतदान के बाद मतगणना होगी। इसी तरह तीसरे चरण के तहत 18 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी जबकि 20 जनवरी को नामांकनपत्र दाखिल किये जायेंगे। 21 जनवरी को नामवापसी और मतदान 29 जनवरी को किया जाएगा। इसके तुरंत बाद मतगणना होगी।

श्री मेहरा ने बताया कि व्यय सीमा जिला परिषद सदस्य के लिए डेढ़ लाख रुपए, पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार रुपए और सरपंच के लिए 50 हजार रुपए तय की गई है।

सुनील

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image