Friday, Apr 26 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
States » Rajsthan


गहलोत और पायलट में सियासी सुलह

गहलोत और पायलट में सियासी सुलह

जयपुर 29 नवंबर (वार्ता) राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के आज कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल की मौजूदगी में आज एक मंच पर आकर राजस्थान में हम सब एक है का बयान देने से दोनों नेताओं के बीच सियासी सुलह नजर आई।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान चरण को लेकर यहां कांग्रेस वॉर रूम में हुई समन्वय समिति की बैठक के बाद श्री वेणुगोपाल ने मीडिया के सामने श्री गहलोत एवं पायलट तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के हाथ उठाकर कहा कि यह राजस्थान कांग्रेस हैं।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि श्री राहुल गांधी ने कल दोनों नेताओं को एसेट कहा है तो गहलोत और सचिन पायलट एसेट हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी की खूबी है कि हमारी पार्टी में कोई नंबर वन, टू एवं थर्ड नहीं हैं। जब श्री राहुल गांधी ने यह कह दिया है और जब नेता का संदेश आता है तो सब मिलकर राजनीति एवं काम करते है। पार्टी के हित में क्या हो सकता है उसे आगे बढाते है।
उन्होंने कहा कि अगला वर्ष चुनाव का है और चुनौती भी है और चुनाव जीतना आवश्यक है और देश हित में होगा, कांग्रेस जीतती है और इससे वह मजबूत होगी तो देश का भविष्य बना रहेगा और मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बलिदान दे दिया लेकिन देश को अखंड रखा और श्री राजीव गांधी शहीद हो गए देश में शांति स्थापित करने के प्रयास में। उन्होंने कहा कि पार्टी को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि हम चाहते है कि जब श्री राहुल गांधी के साथ पार्टी का कारवां चल पड़ा है तो आगे बढ़े और कांग्रेस का वह पुराना रुतबा फिर कायम होगा। कांग्रेस और देश का डीएनए एक हैं। उन्होंने कहा कि देश में जो फासिस्ट ताकते है उनका लोकतंत्र में कोई यकीन नहीं हैं और इनको यात्रा के बाद बेनकाब किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि राहुल की यात्रा का संदेश देश, प्रदेश हर हर घर में जा रहा है, जो मुद्दा है आवाम के दिल में है, कमर तोड़ महंगाई , भयंकर बेरोजगारी, प्यार मोहब्बत एवं भाईचारा की राजनीति हो, हिंसा नहीं होनी चाहिए, इन मुद्दों के साथ श्री राहुल गांधी यात्रा निकाल रहे हैं और इसमें लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इससे भाजपा के लोग विचलित और चिंतित हो गए है और यात्रा पर आरोप लगा रहे और मीडिया पर दबाव बना रहे हैं, देश में माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।
श्री गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी का कारवां चल पड़ा है और वह संदेश दे रहे हैं मीडिया, जनसभा आदि के माध्यम से, जिससे पूरे देश में आशा की किरण जगी है और उनकी दो हजार किलोमीटर यात्रा पूरी हो गई और आने वाले समय में शेष डेढ़ हजार किलोमीटर यात्रा भी पूरी हो जायेगी।
उन्होंने कहा कि देश में तनाव एवं हिंसा का माहौल है और पत्रकार, साहित्यकार जेलो में जा रहे है, आलोचना सहन नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गांधी ने जो मुद्दा पकड़ा है वह पूरे देश ने स्वीकार किया है। अब प्रधानमंत्री मोदी एवं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात में घर घर जा रहे हैं कि इस प्रकार यह यात्रा क्यों हो रही है, घबराए हुए है और वहां भी माहौल बनाने की कोशिश कर रहे है लेकिन सफल नहीं हो रहे है। लोगों को भड़का रहे है लेकिन कोई उनकी बातों में नही आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि देश, प्रदेश सहित सब लोग समझ गए और गुजरात में चौंकाने वाले परिणाम आ सकते है।
उन्होंने बैठक से पहले भी मीडिया से कहा कि राजस्थान में हम सब एक हैं और राहुल गांधी ने जब कह दिया कि दोनो एसेट हैं तो एसेट हैं। इसके बाद कहने को कुछ रह नहीं जाता। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी की सबसे बड़ी खूबी यह रही है। आजादी के पहले और बाद कि जो कांग्रेस अध्यक्ष होता है उसके अनुशासन में पार्टी चलती हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कह दिया तो हम सब एसेट ही हैं। उनके मायने ये भी थे कि हम लोगों के साथ हर कार्यकर्ता एसेट हैं। अच्छी बात कही है। दोनों नेता एसेट हैं तो उनके फॉलोअर भी एसेट हैं। सब मिलकर यात्रा को भी कामयाब करेंगे और अगला चुनाव मुख्य मुद्दा है, वह हम जीतकर बताएंगें।
बैठक के बाद श्री पायलट ने मीडिया से बातचीत में कहा कि श्री राहुल गांधी की यात्रा शानदार और ऐतिहासिक यात्रा हैं जिससे भाजपा एवं विरोधी चिन्तित एवं व्यथित हैं। बैठक में विस्तार से चर्चा की गई है और श्री राहुल गांधी की यात्रा का राजस्थान में प्रवेश झालावाड़ से होगा और उसका पूरे देश में सबसे ज्यादा उत्साह, उमंग और जोश के साथ स्वागत होगा। यात्रा प्रदेश में 15 दिन रहेगाी । श्री राहुल गांधी यह यात्रा देश में लोगों को जोड़ने के लिए कर रहे हैं और जिसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि देश में आज जरुरत है कि जिन लोगों के हाथ में कमान है उन्हें सचेत एवं जवाबदेही बनाने के लिए श्री राहुल गांधी लगातार मुद्दे उठा रहे है और भाजपा के पास कोई जवाब नहीं है।
श्री पायलट ने कहा कि यात्रा में हर वर्ग के लोग स्वत: ही जुड़ेंगे और लाखों के तादाद में जुड़ेंगे और एक संदेश जायेगा कि कांग्रेस के सब कार्यकर्ता मिलकर राहुल गांधी को आगे लेकर जायेंगे।
श्री वेणुगोपाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उनकी एडवाजरी के बावजूद कांग्रेस नेताओं की बयानबाजी के मामले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष से रिपोर्ट मांगी हैं।
जोरा
वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image