Friday, Apr 26 2024 | Time 14:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उपचुनाव में वल्लभनगर में चतुष्कोणीय जबकि धरियावद में कांग्रेस एवं भाजपा में सीधे मुकाबले की संभावना

उपचुनाव में वल्लभनगर में चतुष्कोणीय जबकि धरियावद में कांग्रेस एवं भाजपा में सीधे मुकाबले की संभावना

जयपुर 14 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में आगामी तीस अक्टूबर को विधानसभा की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में

नामांकन वापसी के बाद अब चुनावी गतिविधियां जोर पकड़ने लगी हैं और उदयपुर जिले की वल्लभनगर सीट पर सत्तारुढ़ कांग्रेस, प्रमुख विपक्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) एवं एक निर्दलीय के बीच चतुष्कोणीय जबकि धरियावद सीट पर कांग्रेस एवं भाजपा में सीधा मुकाबला होने के आसार हैं।

बुधवार को नाम वापसी के बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई और कांग्रेस के दबदबे वाली वल्लभनगर सीट पर नौ उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं और उपचुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार एवं पूर्व विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति गजेन्द्र शक्तावत, भाजपा के उम्मीदवार एवं नये चेहरे हिम्मत सिंह झाला, पूर्व विधायक एवं जनता सेना के निर्दलीय के रुप में प्रत्याशी रणधीर सिंह भींडर तथा गत विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी रहे उदय लाल डांगी के इस बार रालोपा उम्मीदवार के रुप में चुनाव मैदान में हाेने से वल्लभनगर में मुकाबला चतुष्कोणीय नजर आने लगा है। हालांकि भारत ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के सुख सम्पत बागड़ी मीणा तथा अन्य चार निर्दलीय भी चुनाव मैदान में अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं।

वल्लभनगर में कांग्रेस सात बार चुनाव जीत चुकी हैं और प्रीति शक्तावत उस परिवार से हैं जिसने इस क्षेत्र का आठ बार प्रतिनिधित्व किया हैं। श्रीमती प्रीति शक्तावत के ससुर गुलाब सिंह शक्तावत यहां से छह बार चुनाव जीता जिसमें पांच बार कांग्रेस एवं एक बार स्वतंत्र पार्टी से विजयी रहे जबकि उनके पति गजेन्द्र सिंह शक्तावत ने दो बार कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में क्षेत्र प्रतिनिधित्व किया। श्री गजेन्द्र सिंह के निधन से यह सीट खाली होने पर कांग्रेस ने यहां सहानुभूति कार्ड का दांव खेलते हुए श्रीमती प्रीति शक्तावत को चुनाव मैदान में उतारकर अपना दबदबा कायम रखने का प्रयास किया हैं जबकि इस क्षेत्र का केवल एक बार प्रतिनिधित्व कर पाई भाजपा ने इस सीट पर कब्जा जमाने के लिए इस बार नये चेहरे हिम्मत सिंह झाला को अपना उम्मीदवार बनाकर कांग्रेस को चुनौती पेश की है लेकिन गत विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी रहे उदय लाल डांगी के इस बार पाला बदलकर रालोपा से एवं भाजपा एवं निर्दलीय के रुप में दो बार विधायक रह चुके रणधीर सिंह भींडर के उपचुनाव के मैदान में उतर जाने से मुकाबला रौचक बनने की संभावना है।

उधर धरियावद विधानसभा सीट के उपचुनाव में सात उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें

कांग्रेस के पूर्व विधायक नगराज मीणा फिर चुनाव मैदान में हैं जबकि भाजपा ने यहां भी नये चेहरे एवं अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष खेत सिंह मीणा पर विश्वास जताकर क्षेत्र में अपना दबदबा बनाये रखने का प्रयास किया हैं। धरियावद में अब तक एक बार कांग्रेस एवं दो बार भाजपा का उम्मीदवार जीता हैं जिसमें पिछले दो विधानसभा चुनावों से भाजपा का इस सीट पर कब्जा हैं। हालांकि चुनाव मैदान में बीटीपी प्रत्याशी गणेश लाल मीणा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (एमएल) पूरणमल एवं बहुजन मुक्ति पार्टी के राम सिंह तथा दो निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं लेकिन मुख्य चुनावी मुकाबला कांग्रेस एवं भाजपा में होने की संभावना है। पिछले दो विधानसभा चुनावों में लगातार विधायक चुने गए पूर्व विधायक गौतम लाल मीणा के निधन से खाली हुई इस सीट पर उनके पुत्र कन्हैयाल लाल मीणा ने अपनी उम्मीदवारी जताई लेकिन भाजपा ने उन पर विश्वास नहीं जताया और वे बागी होकर नामांकन तो किया लेकिन बाद में उन्हें मना लिया गया।

इन दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए कांग्रेस एवं भाजपा ने चुनाव प्रचार के लिए दोनों प्रमुख दलों ने अपने बीस-बीस नेताओं को स्टार प्रचारक बनाया हैं और अब एक दो दिन में इन नेताओं के चुनाव प्रचार में जाने के बाद चुनावी शोर परवान चढ़ने लगेगा। कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अजय माकन, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित बीस नेता स्टार प्रचारक के रुप में चुनाव प्रचार करेंगे जबकि भाजपा में प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां, पार्टी प्रभारी अरुण सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ एवं चार केन्द्रीय मंत्री सहित बीस स्टार प्रचारक पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष मे चुनाव प्रचार करेंगे। इसके अलावा रालोपा के संयोजक एवं सांसद हनुमान बेनीवाल एवं उनकी पार्टी के नेताओं एवं बीटीपी नेताओं के भी चुनाव प्रचार में जुटने से चुनावी रौनक बढ़ जायेगी।

जोरा

वार्ता

More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
image