Friday, Apr 26 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरपंच तीन माह में जरूर करें, ग्राम सभा की बैठक: खट्टर

सरपंच तीन माह में जरूर करें, ग्राम सभा की बैठक: खट्टर

कुरूक्षेत्र, 03 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के सभी ग्राम सरपंचों को कम से कम तीन माह में एक बार ग्राम सभा की बैठक करने के निर्देश दिये हैं।

श्री खट्टर ने कुरुक्षेत्र जिले के बारना गांव में ग्रामीणों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम में यह बात कही। उन्हाेंने कहा कि ग्राम पंचायतें जो भी प्रस्ताव पारित कर भेजेंगी, उन सभी विकास कार्यों को हर हाल में पूरा कराया जाएगा। उन्होंने सरपंचों की मांग पर ग्राम सचिवालय के नवीकरण के लिए जिला उपायुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों और योजनाओं का लाभ धरातल पर सुचारु रूप से पहुँच रहा है या नहीं, इसे जानने के लिए जनसंवाद जनता से फीडबैक लेने का सबसे अच्छा माध्यम है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से सरकार चलाना और विकास कराना उनकी प्राथमिकता है। लोगों का जीवन ज्यादा से ज्यादा सरल बने और लोगों को लाइनों में खड़ा न होना पड़े, इसके लिए व्यवस्था परिवर्तन के कई काम किए हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर विकास कार्य करा रही हैं और आगे यह जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि बारना गांव में विकास कार्यों के लिए 2.56 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं, जिससे गांव में रास्ते, विभिन्न चौपाल, अम्बेडकर भवन के निर्माण और अन्य विकास कार्य कराए गए हैं। प्रदेश में अब नौकरियां मेरिट के आधार पर दी जा रही हैं। गांव बारना में 125 सरकारी नौकरियां लगी हैं, जिनमें 52 केंद्र और प्रदेश सरकार की और 73 नौकरियां कौशल रोजगार निगम की ओर से लगी हैं। कुरुक्षेत्र जिले में गत समय में लगाए गए तीन अंत्योदय उत्थान मेलों में ऐसे परिवार जिनकी आय सालाना 1.80 लाख रुपये से कम थी, उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए 2500 से अधिक लोगों को ऋण प्रदान किया गया है।

श्री खट्टर ने कहा कि आज किसानों को फसलों की खरीद और अन्य सब्सिडी के पैसे सीधे उनके खातों में भेजे जा रहे हैं। किसानों को अब बिचौलियों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। यही कारण है कि लोग सरकार पर विश्वास कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने धान की फसल छोड़ने के लिए किसानों को प्रेरित किया है और इसके लिए जो किसान अपने खेत में धान की फसल नहीं लगाता है, उसे सात हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं। परिणामस्वरूप इस योजना के तहत गांव के 20 किसानों ने इसका लाभ लिया है।

बारना गांव में 678 लोगों ने लिया आयुष्मान योजना का लाभ, 94.73 लाख रुपये अस्पतालों को दिए गए जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आसपास के गांवों के करीब छह सरपंचों से भी बातचीत की और उनकी सीवरेज, स्वास्थ्य, बसों की समस्या, जल निकासी, पानी, तालाब, लड़कियों के स्कूल इत्यादि से संबंधित मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और विगत साढ़े आठ वर्षों में सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का ब्यौरा जनता के समक्ष प्रस्तुत किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव सहित विभिन्न गणमान्य उपस्थित थे।

रमेश.श्रवण

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image