Sunday, May 19 2024 | Time 10:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरपंच तीन माह में जरूर करें, ग्राम सभा की बैठक: खट्टर

सरपंच तीन माह में जरूर करें, ग्राम सभा की बैठक: खट्टर

कुरूक्षेत्र, 03 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के सभी ग्राम सरपंचों को कम से कम तीन माह में एक बार ग्राम सभा की बैठक करने के निर्देश दिये हैं।

श्री खट्टर ने कुरुक्षेत्र जिले के बारना गांव में ग्रामीणों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम में यह बात कही। उन्हाेंने कहा कि ग्राम पंचायतें जो भी प्रस्ताव पारित कर भेजेंगी, उन सभी विकास कार्यों को हर हाल में पूरा कराया जाएगा। उन्होंने सरपंचों की मांग पर ग्राम सचिवालय के नवीकरण के लिए जिला उपायुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों और योजनाओं का लाभ धरातल पर सुचारु रूप से पहुँच रहा है या नहीं, इसे जानने के लिए जनसंवाद जनता से फीडबैक लेने का सबसे अच्छा माध्यम है। उन्होंने कहा कि ईमानदारी से सरकार चलाना और विकास कराना उनकी प्राथमिकता है। लोगों का जीवन ज्यादा से ज्यादा सरल बने और लोगों को लाइनों में खड़ा न होना पड़े, इसके लिए व्यवस्था परिवर्तन के कई काम किए हैं। केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर विकास कार्य करा रही हैं और आगे यह जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि बारना गांव में विकास कार्यों के लिए 2.56 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं, जिससे गांव में रास्ते, विभिन्न चौपाल, अम्बेडकर भवन के निर्माण और अन्य विकास कार्य कराए गए हैं। प्रदेश में अब नौकरियां मेरिट के आधार पर दी जा रही हैं। गांव बारना में 125 सरकारी नौकरियां लगी हैं, जिनमें 52 केंद्र और प्रदेश सरकार की और 73 नौकरियां कौशल रोजगार निगम की ओर से लगी हैं। कुरुक्षेत्र जिले में गत समय में लगाए गए तीन अंत्योदय उत्थान मेलों में ऐसे परिवार जिनकी आय सालाना 1.80 लाख रुपये से कम थी, उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए 2500 से अधिक लोगों को ऋण प्रदान किया गया है।

श्री खट्टर ने कहा कि आज किसानों को फसलों की खरीद और अन्य सब्सिडी के पैसे सीधे उनके खातों में भेजे जा रहे हैं। किसानों को अब बिचौलियों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। यही कारण है कि लोग सरकार पर विश्वास कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने धान की फसल छोड़ने के लिए किसानों को प्रेरित किया है और इसके लिए जो किसान अपने खेत में धान की फसल नहीं लगाता है, उसे सात हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं। परिणामस्वरूप इस योजना के तहत गांव के 20 किसानों ने इसका लाभ लिया है।

बारना गांव में 678 लोगों ने लिया आयुष्मान योजना का लाभ, 94.73 लाख रुपये अस्पतालों को दिए गए जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आसपास के गांवों के करीब छह सरपंचों से भी बातचीत की और उनकी सीवरेज, स्वास्थ्य, बसों की समस्या, जल निकासी, पानी, तालाब, लड़कियों के स्कूल इत्यादि से संबंधित मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और विगत साढ़े आठ वर्षों में सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का ब्यौरा जनता के समक्ष प्रस्तुत किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव सहित विभिन्न गणमान्य उपस्थित थे।

रमेश.श्रवण

वार्ता

More News
हिमाचल की चारों सीटों पर प्रचंड बहुमत से कमल खिलेगाः नड्डा

हिमाचल की चारों सीटों पर प्रचंड बहुमत से कमल खिलेगाः नड्डा

18 May 2024 | 11:48 PM

शिमला, 18 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव व विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की नामांकन वापसी के बाद प्रचार ने जोर पकड़ लिया है। इसी कड़ी में शनिवार सुबह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कांगड़ा जिले के फतेहपुर के रैहन पहुंचे।

see more..
मान ने हरियाणा के नूंह में श्रद्धालुओं की हुई दर्दनाक मौत पर जताया शोक

मान ने हरियाणा के नूंह में श्रद्धालुओं की हुई दर्दनाक मौत पर जताया शोक

18 May 2024 | 7:33 PM

चंडीगढ़, 18 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को हरियाणा के नूंह में तीर्थयात्रियों से भरी बस में आग लगने से हुई श्रद्धालुओं की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य होने की प्रार्थना की।

see more..
image