Friday, Apr 26 2024 | Time 08:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्यालयीन छात्रों को पेड़ लगाने के अंक दिये जायें-मिश्र

विद्यालयीन छात्रों को पेड़ लगाने के अंक दिये जायें-मिश्र

जयपुर, 23 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिये केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को पेड़ लगाने एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने के लिये अंक दिये जाने का प्रावधान किया जाना चाहिए।

श्री मिश्र ने आज कहा कि इससे लोगों में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता आयेगी। ग्रामीण स्तर पर एक जल संरक्षण मास्टर प्लान तैयार किया जाना चाहिए जिसमें न्यूनतम लागत संरचना जैसे कि पत्थरों के गेबियन, मिट्टी के बंड इत्यादि को प्राथमिकता दी जावे। इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कम से कम सौ पंचायतों को राज्य स्तर पर प्रतिवर्ष सम्मानित करके नकद पुरस्कार दिया जाना चाहिए ताकि सम्पूर्ण देश में जल संरक्षण के प्रति सकारात्मक वातावरण बन सके।

श्री मिश्र ने कहा कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना राजस्थान की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। मानसून के दौरान कुन्नू, कुल, पार्वती, कालीसिंध, मेज नदी बेसिनों में उपलब्ध अधिशेष वर्षा जल को बनास, मोरेल, बाणगंगा, पार्वती, गंभीर इत्यादि नदियों का पानी सब बेसिनों में पहुंचाने के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है। इस परियोजना के जरिए राजस्थान के 13 जिलों में मनुष्य एवं जानवरों के लिए वर्ष 2051 तक पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने का प्रावधान रखा गया है। इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिलाये जाने की नितान्त आवश्यकता है।

सुनील

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image