Friday, Apr 26 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिक्षकों की तबादला नीति शीघ्र होगी घोषित-डोटासरा

शिक्षकों की तबादला नीति शीघ्र होगी घोषित-डोटासरा

जयपुर 06 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि कोचिंग संस्थानों एवं निजी स्कूलों की फीस में मनमानी रोकने के साथ शिक्षकों की तबादला नीति शीघ्र घोषित की जायेगी।

श्री डोटासरा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि कोचिंग संस्थानों मनमानी रोकने के बारे गठित समिति ने उच्च न्यायालय को अपनी रिपोर्ट दे दी है तथा न्यायालय की मंजूरी के बाद इस बारे में शीघ्र कानून लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों पर इस बात की भी निगरानी रखी जायेगी कि छात्र जिसकी कोचिंग ले रहे है वह उसके योग्य है भी या नहीं। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों को 2016 में फीस के बारे में बने अधिनियम की पालना करनी होगी तथा दोषी पाये जाने पर उन्हें काली सूची में डाला जायेगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों की तबादला नीति के बारे में समिति एक माह में रिपोर्ट दे देगी। उन्होंने कहा कि संविदाकर्मियों के मामले में भी पांच सदस्यीय समिति नौ जनवरी को अपनी रिपोर्ट देगी। व्याख्याता भर्ती में परीक्षा केन्द्रों की दूरियां अधिक करने की शिकायत के बारे में पूछे प्रश्न पर उन्होंने कहा कि सरकार राजस्थान लोक सेवा आयोग को कोई निर्देश नहीं दे सकती।

उन्होंने कहा कि तृतीय श्रेणी अध्यापकों के 31 हजार पदों पर भर्ती के लिए रीट की तैयारियां की जा रही है तथा द्वितीय श्रेणी के नौ हजार शिक्षकों को रीट में छूट के बारे में पंचायत चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद निर्णय लिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में नये कमरे बनाने के लिए 1581 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे तथा 25 हजार ऐसे कमरों को तैयार कराया जायेगा जिनमें अभी कबाड़ भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में बिजली नहीं है वहां सामाजिक दायित्व के तहत कंपनियों से मदद ली जायेगी।

उन्होंने बताया कि 175 स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जायेगी तथा पढ़ाई में शीर्ष पर रहने वाले बच्चों की उत्तरपुस्तकाओं को ऑनलाईन किया जायेगा ताकि दूसरे बच्चे भी अनुसरण कर सके।

पारीक जोरा

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image