Friday, Apr 26 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आध्यात्मिक शिक्षा का जीवन में अति महत्व है: स्वामी राजेंद्रानंद

सिरसा 04 जून (वार्ता) श्री गुरु जंभेश्वर मंदिर परिसर में बिश्नोई सभा सिरसा व जांभाणी साहित्य अकादमी बीकानेर के संयुक्त तत्ववावधान में छात्राओं के हेतु साप्ताहिक राष्ट्रीय जांभाणी संस्कार शिविर के प्रथम सत्र का उद्घाटन हरिद्वार से पधारे स्वामी राजेंद्रानंद ने किया। कार्यक्रम की शुरूआत पवित्र ज्योत प्रज्जवलन व साखी गायन से हुई। स्वामी राजेंद्रानंद ने छात्राओं को संस्कारों की महत्ता बताई व समाज की छात्राओं को संस्कारवान व चरित्रवान बनने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर डीएवी संस्था के पूर्व प्राचार्य व शिक्षाविद् डा. राजाराम गोदारा ने छात्राओं को लक्ष्य निर्धारित करने व दृढ़ संकल्प के साथ परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहित किया। स्वामी विवेकानंद ने भी छात्राओं को जीवन में मेहनत व लगन से आगे बढऩे व चरित्रवान बनने के लिए प्रेरित किया। छात्राओं को महिला कॉलेज के पूर्व प्राचार्य प्रो. तेजाराम, योग प्रशिक्षक इंद्राज जांगू, भिरढाना से ओमप्रकाश सहारण, बीकानेर जांभा से डा. हरीराम सिहाग ने भी संबोधित किया। इस मौके पर प्रचार सचिव व शिविर प्रभारी मनीराम सहारण ने बताया कि इस शिविर में हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, हिसार व अन्य जिलों के अतिरिक्त राजस्थान व पंजाब क्षेत्र की किशोरावस्था छात्राएं भाग ले रही हैं। शिविर में छात्राओं को गुरु जांभो जी के जीवन दर्शन, 29 धर्म नियमों, शब्दवाणी, पर्यावरण सरंक्षण, व्यक्तित्व विकास, आदर्श विद्यार्थी दिनचर्या, योग प्राणायाम, हवन यज्ञ, स्वस्थ जीवन, कैरियर गाइडेंस तथा अन्य विषयों से अवगत करवाया जाएगा। सात दिन तक चलने वाले शिविर में छात्राओं के रहन-सहन की पूरीव्यवस्था बिश्नोई सभा सिरसा द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर सिरसा के श्री गुरु जंभेश्वर पर्यावरण चौक का उद्घाटन पूर्व विधायक व पूर्व अध्यक्ष सहीराम धारणिया करेंगे।
इस अवसर पर सभा के प्रधान खेम चंद बैनीवाल, सचिव ओपी बिश्नोई, उपाध्यक्ष कृष्णपाल बैनीवाल, ओमप्रकाश पूनियां, कोषाध्यक्ष राजकुमार बैनीवाल, सहसचिव भूप सिंह कसवां, देशकमल बिश्नोई, हनुमान गोदारा, सभा व सेवक दल के सदस्य तथा अभिभावकगण भी उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image