Friday, Apr 26 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब की अमन-शांति भंग करने की इजाजत किसी को नहीं:मान

पंजाब की अमन-शांति भंग करने की इजाजत किसी को नहीं:मान

चंडीगढ़, 25 जून (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गैंगस्टरों काे जड़ से खत्म करने के प्रति अपनी सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुये कहा है कि प्रदेश सरकार हर हालत में कानून-व्यवस्था बनाये रखेगी तथा किसी को भी अमन- शांति भंग करने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

श्री मान आज विधानसभा में राज्यपाल अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदेश की समृद्धि तथा शांति अमन बनाये रखना है। उन्होंने दो टूक शब्दों मेें कहा कि नशीले पदार्थ के खिलाफ जेहाद जारी है तथा नशा माफिया से कड़ाई से निपटने के पुलिस काे निर्देश दे दिये गये हैं। नशीला पदार्थ बेचने में शामिल ‘बड़ी मछलियों’ को गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं।

श्री मान ने सदन को बताया कि राज्य में गैंगस्टरों की गतिविधियाें पर लगाम कसने की कोशिश कर रही है तथा सरकार जल्द ही विटनेस प्रोटेक्शन बिल लायेगी तथा जेलों को अति सुरक्षित जेलों के रूप में अपग्रेड करेगी। सरहद पार से आ रहे नशीले पदार्थ तथा हथियारों की तस्करी रोकने के लिये एसटीएफ ने तकनीकी सहयोग के लिये जिला पुलिस ,खुफिया इकाई, बीएसएफ और एनसीबी तथा अन्य एजेंसियों के साथ तालमेल करके बड़ी कार्रवाई कर रही है।

आप सरकार की तीन माह का खाका पेश करते हुये श्री मान ने कहा कि वह चुनौतीपूर्ण हालात का सामना कर इन परीक्षाओं से पास होकर निकलेंगे। उन्होंने दलगत भावनाओं से उपर उठकर सदन के सभी सदस्यों को भरोसा दिलाया कि वे प्रदेश के सभी मुद्दों को हल करने में सहयोग करें तो पंजाब प्रगति और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा।

श्री मान ने कहा कि सभी सदस्यों के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी आ पड़ी है कि पूर्व विधायकों के लिये एक पेेंशन दिलाने की मिसाल कायम की है और इसमें सभी के सहयोग की अपेक्षा है। इसी तरह भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने की सरकार की वचनबद्धता से वह कभी पीछे नहीं हटेंगे। यही कारण है कि पिछले सौ दिनों में भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन जारी कर

29 मामले दर्ज किये तथा 47 गिरफ्तारियां की गईं। सरकार भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की नीति के तहत काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिये सरकार खाली पदों को भरने जा रही है तथा 5994 ईटीटी अध्यापक तथा 8393 प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। अब शिक्षकों को केवल पढ़ाई संबंधी कार्य की जिम्मेदारी दी जायेगी तथा गैर शिक्षक कार्यों के लिये अलग काडर बनाया जायेगा।

उनके अनुसार विभिन्न विभागों, बोर्ड, निगम और एजेंसियों में 25 हजार खाली पड़े पदों को भरने के का सरकार ने फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि अब पंजाब से दिल्ली हवाई अड्डे तक सीधी बसें चलाकर लोगों को बड़ी राहत दी है। आधुनिक सुविधाओं से लैस लक्जरी बसों का किराया प्राइवेट बसों से 50 फीसदी कम है।

श्री मान ने कहा कि ई-गर्वनेंस की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुये सरकार ने नागरिकों के लिये आवश्यक मंजूरी वाला आधार नंबर पर आधारित ई-लर्नर लाइसेंस शुरू किया है जो मोबाइल फोन में डाउनलोड होगा। लोगों को अब धक्के खाने नहीं पड़ेंगे । इससे सालाना पांच लाख लोगों को लाभ मिलेगा। उनकी सरकार शत-प्रतिशत आबादी को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि गांवों में सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में सुधार के लिये पंचायती जमीनों को पर हुये अवैध कब्जे छुड़ाने के मिशन की शुरुआत की है। इसके तहत 6100 एकड़ पंचायती जमीन पर अवैध कब्जे छुड़ाये गये हैं। इसके अलावा साल 2022-23 के लिये अलग अलग स्कीमों के तहत 1.2 करोड़ से अधिक पौधे लगाकर जंगल का रकबा बढ़ाया जायेगा ताकि ‘व्यापक जंगलात तथा हरियाली’ मुहिम शुरू की जा सके।

शर्मा.श्रवण

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image