Friday, Apr 26 2024 | Time 13:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब को कृषि तथा औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी बनाने के प्रति वचनबद्ध :अमरिंदर

पंजाब को कृषि तथा औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी बनाने के प्रति वचनबद्ध :अमरिंदर

चंडीगढ़, 11 अगस्त (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने औद्योगिक क्षेत्र में पंजाब को अग्रणी राज्य बनाने की अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये आज कहा कि वह चाहते हैं कि राज्य औद्योगिक और कृषि दोनों क्षेत्रों में पावरहाउस बने तथा अगुवाई करते हुये राज्य को तरक्की के रास्ते पर लेकर जाये।

कैप्टन सिंह देश के प्रसिद्ध उद्योगपतियों के साथ दिन भर चली बैठक को संबोधित कर रहे थे । बैठक का संचालन चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने किया। मुख्यमंत्री ने यूनिवर्सिटी का इस बात के लिये भी धन्यवाद किया कि कोविड के संकट के दौरान सबसे पहले अपने कैंपस को हजार बिस्तरों का कोविड केयर सैंटर बनाने की पहल की और साथ ही सैनीटाईजऱ, मास्क और अन्य ज़रूरी वस्तुएँ बाँटी।

मुख्यमंत्री ने अपने जीवन काल में बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने की इच्छा ज़ाहिर की ताकि आने वाली पीढिय़ों का भविष्य सुरक्षित हो सके। उन्होंने राज्य में तेजी से बढ़ते कोविड के मामलों पर चिंता जताते हुये कहा कि जांच में लापरवाही और इलाज में देरी के कारण कोरोना के मामले बढ़े हैं। हरियाणा की अपेक्षा पंजाब की अधिक मृत्यु दर इसी स्वभाव के कारण है क्योंकि पंजाबी अस्पताल जाने में तब तक देरी करते हैं जब तक हद न हो जाये ।

उद्योग जगत की बड़ी हस्तियों को पंजाब आने का न्यौता देते हुये कैप्टन सिंह ने कहा कि राज्य में बिजनेस फ्रैंडली नीतियां, निर्विघ्न संपर्क व्यवस्था, उच्च स्तरीय बुनियादी ढांचा, कौशल विकास और बेहतरीन प्लेसमेंट के मौके पर प्रदान करने वाली नामी शैक्षिक संस्थाओं ने पंजाब को निवेश के लिए उपयुक्त स्थान बनाया है।

उन्होंने कहा कि पानी के संकट ने कृषि को भी प्रभावित किया है और राज्य को मुश्किल स्थिति में डाल दिया है। भूजल में गिरावट के चलते कृषि के अब टिकाऊ विकास का क्षेत्र न रहने के कारण उनकी सरकार ने औद्योगिक विकास को प्रोत्साहन देने की मुहिम शुरू की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पाँच रुपए प्रति यूनिट बिजली, निवेश की आकर्षक संभावनाओं समेत विभिन्न रियायतें और नीतियाँ पंजाब में निवेश करने के लिए रास्ता खोलती हैं। पिछले तीन सालों के दौरान ज़मीनी स्तर पर 65हजार करोड़ रुपए का निवेश और चार बड़े औद्योगिक पार्कों के आने से पंजाब पहले ही बड़े कॉर्पोरेट दिग्गजों के लिए अपनी बेमिसाल निवेश संभावनाओं की पेशकश करके अपने आप को सिद्ध कर चुका है।

उन्होंने बताया कि कोविड के दौरान भी राज्य को तकरीबन 2500 करोड़ रुपए का निवेश प्राप्त हुआ है। लॉकडाऊन हटने के बाद प्रवासी मज़दूर बड़ी संख्या में लौट रहे हैं और लुधियाना में 2.34 लाख यूनिट पहले ही कार्यशील हैं। राज्य के उद्योगों ने हमेशा प्रवासी मज़दूरों का ख़्याल रखा है और हड़तालें, ट्रक यूनियनें आदि की अनुपस्थिति उद्योगों को उत्साहित कर रहे हैं।

शर्मा

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image