Friday, Apr 26 2024 | Time 06:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सरकार राज्य के किसानों को 113 फसलों पर एमएसपी देगी: रणदीप सिंह नाभा

जालंधर, 30 नवंबर (वार्ता) पंजाब के कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अगर केंद्र एमएसपी सुनिश्चित करने में विफल रहता है तो पंजाब सरकार 113 फसलों पर एमएसपी प्रदान करेगी।
श्री नाभा ने स्थानीय सर्किट हाउस में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मीडियाकर्मियों से कहा कि केंद्र को एमएसपी पर गारंटी की घोषणा करनी चाहिए ताकि किसान बिरादरी के हितों की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि तीन ब्लैक फार्म कानूनों को निरस्त करने के लिए वह पहले ही केंद्र का स्वागत कर चुके हैं लेकिन केंद्र सरकार को बिना किसी और देरी के फसलों पर एमएसपी की घोषणा करनी चाहिए। अन्नदाता की सेवा के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराते हुए श्री नाभा ने कहा कि किसानों की चिंताओं को दूर करना समय की आवश्यकता थी। उन्होंने हालांकि यह भी उम्मीद जताई कि केंद्र एमएसपी पर गारंटी प्रदान करने की किसानों की मांगों को मान लेगा और आंदोलनकारी किसान अपनी मांगों को पूरा होने तक वापस नहीं लौटेंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र को बदलने के उद्देश्य से एक 'दृष्टि दस्तावेज' तैयार किया है, जिसे छह जोन बनाकर राज्य भर में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विजन दस्तावेज कृषि के साथ प्रौद्योगिकी को शामिल करने की आवश्यकता पर जोर देता है ताकि हमारे किसान इन तकनीकों से लाभ उठाकर अपनी आय और व्यय को क्रमशः बढ़ा और घटा सकें। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ड्रोन और अन्य नवीनतम उपकरणों का उपयोग किया जाएगा, उन्होंने कहा कि इस दृष्टि दस्तावेज को लागू करने के लिए राज्य को छह क्षेत्रों में विभाजित किया जाएगा। इसके अलावा, सरकार राज्य में खेती की जा रही कई फसलों को ध्यान में रखते हुए कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ हाथ मिलाने की प्रक्रिया में भी थी।
कृषि संबंधी विवादास्पद कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की मौत पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए मंत्री ने कहा कि अगर केंद्र सरकार ने किसानों के प्रति मानवीय दृष्टिकोण अपनाया होता तो इन लोगों की जान बचाई जा सकती थी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने लगभग 157 मामलों में पीड़ित किसानों के परिजनों को नौकरी प्रदान की है और सरकार इन किसानों की सूची के रूप में अन्य 122 पीड़ितों के परिवार के सदस्यों को नौकरी देने के लिए कृषि निकायों के अनुरोध पर भी विचार कर रही है। मंत्री ने पर्यावरण प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए पराली प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने में पंजाब के किसानों के योगदान की भी सराहना की क्योंकि राज्य में इस साल पराली जलाने के मामलों में 41 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार फसल-अवशेष प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास कर रही है और कस्टम हायरिंग सेंटरों के माध्यम से किसानों को ऐसे उपकरणों पर 60 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।
मंत्री ने कहा सब्सिडी वाली कृषि-मशीनरी के वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए राज्य सरकार ने पहले ही एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है, जिसने अब तक 13 करोड़ रुपये की सब्सिडी दर्ज की है। उन्होंने बताया कि सीआरएम योजना 2021-22 के तहत कुल 1451 किसानों ने पोर्टल पर सब्सिडी वाले उपकरणों के लिए आवेदन किया है, जिनमें से 1278 को ड्रॉ के लिए चुना गया था और विभिन्न श्रेणियों के तहत 760 लाभार्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इनमें से 29 नवंबर, 2021 तक किसानों द्वारा 348 की खरीद की जा चुकी है, उन्होंने कहा कि शेष आवेदन प्रक्रिया में थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image