Friday, Apr 26 2024 | Time 10:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भवन निर्माण मजदूर संघ ने किया प्रदर्शन

भवन निर्माण मजदूर संघ ने किया प्रदर्शन

हिसार, 20 फरवरी (वार्ता) भवन निर्माण मजदूरों और महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) मजदूरों ने आज यहां अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के बैनर तले यह प्रदर्शन किया गया और उसके बाद मुख्यमंत्री के नाम मांगों का एक ज्ञापन उपायुक्त के माध्यम से दिया गया।

इससे पूर्व कांग्रेस भवन में मजदूरों की एक सभा हुई जिसमें इंटक के राष्ट्रीय सचिव व हरियाणा इकाई के अध्यक्ष अमित यादव समेत अन्य वक्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रदेश व केंद्र सरकार निरंतर श्रमिक विरोधी फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि पिछले साल पांच दिसंबर को भी प्रदर्शन किया गया था लेकिन सरकार ने मांगों पर विचार करना या यूनियन को बातचीत के लिए बुलाना जरूरी नहीं समझा।

मांगों में श्रमिकों को एक वर्ष में निर्माण कार्य करने के लिए 90 दिन का प्रमाण पत्र जारी करने का प्रावधान दोबारा मजदूर यूनियनों को दिए जाने, मजदूर वर्ग के पिछले लंबे समय से लंबित मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करने, ठेके पर लगे कर्मचारियों को पक्का करने व समान काम समान वेतन देने, पंजीकरण की वेबसाइट को सुचारू चलाते हुए नए पंजीकरण शुरू करने, मनरेगा मजदूरों को कम से कम 200 दिन का काम देने, कम से कम 600 रूपए दिहाड़ी देने व समय पर भुगतान करने सहित आदि मांगें शामिल हैं।

वक्ताओं ने चेतावनी दी कि 20 मार्च तक मांगें पूरी नहीं की गईं तो विधानसभा और मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा।

सं महेश विक्रम

वार्ता

More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image