Friday, Apr 26 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस:सचिन पायलट

विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस:सचिन पायलट

मोहम्मद आजाद से

जयपुर, 21 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि केंद्र और राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की जनविरोधी नीतियों और शासन की विफलताओं को उजागर करते हुए एक सकारात्मक सोच के साथ विकास के मुद्दों पर चुनाव लड़कर राज्य में जीत हासिल करना उनकी पार्टी का मुख्य सूत्र है।

श्री पायलट ने बुधवार को यहां यूनीवार्ता से खास बातचीत में दावा किया कि राज्य की जनता कांग्रेस को लाने का मन बना चुकी है और उनकी पार्टी भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। राज्य में सत्ता विरोधी लहर के कारण ही कांग्रेस की स्थिति मजबूत नहीं हुई है बल्कि पार्टी ने विपक्ष में रहकर पिछले पांच साल में जिस प्रकार सरकार की तानाशाही रवैये और प्रशासन की विफलताओं को उजागर करने के लिए सतत संघर्ष किया है उससे राज्य की जनता के बीच उनके दल की लोकप्रियता बढ़ी है। राज्य की जनता बेहतर भविष्य के लिए कांग्रेस की ओर देख रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के शासन में जो घमंड और गुरुर लोगों को देखने को मिला है तथा बड़े-बड़े महलों के बंद दरवाजों से शासन चला है, उससे लोग नाराज और निराश हैं। उनकी पार्टी ने सकारात्मक रुख के साथ अपना अभियान चलाया और इसके तहत जनता को राहत देने के लिए रोडमैप तैयार किया है। भाजपा के पास अकूत संसाधन हैं। आंकड़े बताते हैं कि राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में सबसे अधिक रकम भाजपा को मिलती है, इसलिए वह चुनाव में कोई को कसर नहीं छोड़ने वाले हैं लेकिन जनता की इच्छा के बिना कोई पार्टी सरकार नहीं बना सकती।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर लोगों को बांटकर और धुव्रीकरण करके सत्ता हासिल करने के अपने पुराने तरीके को दोहराने की कोशिश करेगी। अभी हाल में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान दौरे के दौरान असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर मुद्दा, बंगलादेशियों को देश से खदेड़ने की बात करके प्रदेश में माहौल खराब करने की कोशिशें की थी लेकिन महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार के मुद्दे पर एक भी शब्द नहीं कहा है। राज्य की जनता 900 रुपये में गैस सिलेंडर, 125 रुपये किलो मूंग की दाल और 90 रुपये लीटर पेट्रोल खरीद रही है लेकिन मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए लोगों को धर्म-जाति के नाम पर गुमराह किया जा रहा है। भाजपा को बेनकाब करना हमारी जिम्मेदारी है।

चुनाव में ध्रुवीकरण करने के प्रयास पर श्री पायलट ने कहा कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर भाजपा यहां भी चुनाव लड़ने के लिए माहौल बनाने की कोशिश की थी लेकिन उनके चुनावी मैदान में उतरते ही उनकी मंशा पर पानी फिर गया और उनके सामने एक अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवार को मजबूरी में उतारना पड़ा। राजस्थान सरकार के कद्दावर मंत्री यूनूस खान को उनके सामने टोंक विधानसभा से उतारा गया ताकि ध्रुवीकरण किया जा सके लेकिन उन्होंने भाजपा की मंशा को पूरी तरह विफल कर दिया। ध्रुवीकरण करना भाजपा का आखिरी हथियार है और हर चुनाव में ध्रुवीकरण की कोशिश करती है लेकिन राजस्थान की जनता इस तरह की रजनीति को पहले ही नकार चुकी है। अलवर के लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार ने ध्रुवीकरण करने के लिए हर तरह की भाषा का इस्तेमाल किया लेकिन वहां की जनता ने कांग्रेस प्रत्याशी को दो लाख वोटों से जिताकर संसद भेजा। देश और राज्य की जनता बहुत समझदार है, वह अब भाजपा के झांसे में नहीं आने वाली है। आज की नयी पीढ़ी को अपना भविष्य बनाने के लिए रोजगार की चिंता है।

श्री पायलट ने पार्टी के बागी उम्मीदवारों के मुद्दे पर कहा कि प्रदेश की जनता को यह पता चल गया कि राज्य में अब कांग्रेस की सरकार बनने वाली है इसलिए टिकट मांगने वालों की तादाद ज्यादा थी। कांग्रेस पार्टी हर टिकट दावेदारों को संतोषजनक जवाब देना चाहती थी, इसलिए टिकट बंटवारे में देरी हुई। पार्टी उम्मीदवारों के चय़न से पहले चर्चा, अाकलन, रायशुमारी तथा आपसी सर्वसम्मति बनाकर फैसला करती है। टिकट नहीं मिलने से जो लोग भी नाराज हैं, उन्हें जल्द मना लिया जाएगा। पार्टी एकजुट होकर बहुत मजबूती के साथ चुनाव मैदान में है।

उन्होंने पार्टी में पैराशूट उम्मीदवारों (दल बदलकर आने वाले) को लेकर अपना रुख साफ करते हुए कहा,“ हमारी पार्टी के पास न तो सत्ता है न ही संसाधन है, न ही सीबीआई और न ही ईडी, इसलिए हम किसी को क्या प्रलोभन दे सकते हैं।” भाजपा केंद्र और राज्य की सत्ता में है और उसके विधायक और सांसद पार्टी में घुटन महसूस कर रहे हैं तो यह भाजपा के लिए आत्मचिंतन करने की आवश्यकता है। भाजपा के काम करने के तरीके से उनके जनप्रतिनिधि परेशान हैं। बहुत ही हैरतअंगेज बात है जिन सरकारों से सांसद और विधायक ही हताश हों तो केंद्र और राज्य सरकार के बारे में आम जनता क्या सोचती होगी इसका सिर्फ अंदाजा लगाया जा सकता है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के सभी घोषित उद्देश्य पूरी तरह असफल हो गये। इससे न तो आतंकवाद और नक्सलवाद की कमर टूटी, न ही भ्रष्टाचार पर लगाम लगी और न ही कालाधन वापस आया लेकिन जनमानस को घोर संकट से गुजरना पड़ा। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह रही कि घोषित मुद्रा से अधिक रिजर्व बैंक के पास पैसा आ गया। केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर जिस तरह राज्य की जनता को गुमराह और परेशान किया है, प्रदेश की जनता आने वाले सात दिसंबर को सूद समेत उसका जवाब देगी । दोनों सरकारों की नाकामियों को लेकर हमारी पार्टी जनता तक गयी है और अब जनता वास्तविकता को समझकर सरकार से सवाल पूछ रही है। सवाल पूछने वालों को हालांकि देशद्रोही करार देकर दबाया जा रहा है।

श्री पायलट ने कहा कि टोंक विधानसभा के मामले में भाजपा की पोल पूरी तरह खुल चुकी है। टोंक में उम्मीदवार बदलकर भाजपा ने साबित कर दिया कि उसने धर्म और जाति के नाम पर टिकटों का बंटवारा किया है। यह चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच है। यह चुनाव दो व्यक्तियों का नहीं बल्कि दो विचारधाराओं का है। भाजपा सरकार के पांच साल के कुशासन और उनकी पार्टी अगले पांच साल में क्या करेगी, यह चुनाव इसकाे लेकर है। उन्होंने कहा कि टोंक में पिछले पांच साल से विधायक, सांसद, मंत्री तथा प्रधानमंत्री सभी भाजपा के हैं फिर भी वहां की सड़कें जर्जर हैं तथा लोगों के पास पीने का पानी नहीं है। टोंक की जनता दोनों सरकार की उपेक्षाओं से परेशान हो गयी है और उसे अब कांग्रेस से उम्मीद है। टोंक से उम्मीदवार बनाने के लिए वह पार्टी को धन्यवाद देते हैं और उम्मीद है कि भारी बहुमत से उनकी जीत होगी। उन्होंने कहा कि अजमेर-टोंक -सवाई माधोपुर रेल परियोजना को 2012 पास करवाया था लेकिन वसुंधरा सरकार ने इस काम ठंडे बस्ते में डाल दिया। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार के दौरान मंत्री रहकर जिस प्रकार अजमेर की जनता को हवाई अड्डा दिलाया, उसी तरह टोंक की जनता रेलवे लाइन मिलेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस विकास और युवाओं को रोजगार देने के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी। प्रदेश को कृषि संकट से बचाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी। एक भी वादा एसा नहीं करेंगे जिसे पूरा नहीं किया जा सकता है। उनकी सरकार आने पर घमंड और गुरुर की राजनीति समाप्त होगी। आम लोगों को एेसा महसूस होगा कि यह उनकी सरकार है। हमारी सरकार सरकारी कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखकर काम करेगी। पिछले पांच साल के दौरान प्रदेश के ज्यादातर कर्मचारी संगठनों के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया है। यह बहुत ही चौंकाने वाली बात है कि वेतन आयोग लागू होने से कर्मचारियों का वेतन बढ़ता है लेकिन राजस्थान में सातवां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों का वेतन कम हो गया।

श्री पायलट ने कहा कि जो सरकार अपनी जनता को शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधा देने में विफल रहे, उससे बुरी कोई सरकार कोई नहीं हो सकती है। प्रदेश की मुखिया एक महिला होने के बावजूद महिलाओं के खिलाफ अत्याचार बढ़ रहे हैं। प्रदेश में हर दिन दिन आठ से 10 बलात्कार की घटनाएं सामने आ रही है।

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image