Friday, Apr 26 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कांग्रेस ने आपातकाल की गलतियों से सबक नहीं लिया-पूनियां

कांग्रेस ने आपातकाल की गलतियों से सबक नहीं लिया-पूनियां

जयपुर, 25 जून (वार्ता) देश में 25 जून, 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाये गये आपातकाल की 46 वीं बरसी पर भाजपा ने प्रदेशभर में काला दिवस मनाया एवं प्रेस वार्ताओं के माध्यम से जनजागरूकता को लेकर संदेश भी दिया।

भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुये कहा कि, भारत में 25 जून, 1975 को लोकतंत्र पर सबसे बड़ा हमला हुआ था, देश में आपातकाल लगाकर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने सभी मौलिक अधिकारों को निरस्त कर दिया, प्रेस पर सेंसरशिप लगा दी, विपक्षी नेताओं एवं लाखों लोगों को जेलों में बंद कर प्रताड़ित किया गया।

उन्होंने कहा कि, आपातकाल के काले कालखंड की चोट कलम एवं जुबां पर भी चली थी, आजादी के बाद दूसरा बड़ा आंदोलन आपातकाल के खिलाफ संघर्ष था, देश के बहुत लोगों ने संघर्ष किया, शहादत दी।

डॉ. पूनियां ने कहा कि, लोकतंत्र की स्थापना से देश को बहुत खुशी हुई थी, लेकिन देश का दुर्भाग्य था कि उस समय की भोली भाली जनता के बीच में प्रचारिक किया गया कि देश को आजादी कांग्रेस ने दिलाई, देश पर राज करने का हक कांग्रेस का है, कांग्रेस पार्टी में भी एक वंश और खानदान का है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान के बारे में बार-बार याद दिलाना पड़ता है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपनी हर बात लोकतंत्र एवं नैतिकता से शुरु करते हैं, लेकिन कांग्रेस के किसी भी नेता ने आपातकाल के बारे में कुछ नहीं कहा, वो भी लोकतंत्र पर हमले का था हिस्सा था।

उन्होंने कहा कि, इंदिरा गांधी सत्ता के दंभ में धीरे-धीरे तानाशाह के रूप में तब्दील हो गईं, कांग्रेस की अध्यक्ष ए‌व प्रधानमंत्री दोनों ही पदों काबिज थी, उस समय भ्रष्टाचार ने महामारी का रूप ले लिया, सत्ता निरंकुश हो गई, उस जमाने में चापलूसी इस कदर हावी थी कि इंदिरा इज इंडिया, इंडिया इज इंदिरा, यह उस समय के संदर्भों में देखा गया और लिखा गया।

रामसिंह

वार्ता

More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image