Friday, Apr 26 2024 | Time 13:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दरगाह कमेटी की बैठक कल

दरगाह कमेटी की बैठक कल

अजमेर, 07 जून (वार्ता) राजस्थान में अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह की देखरेख कर रही दरगाह कमेटी की बैठक कल आठ जून को अजमेर में होगी।

दरगाह नाजिम शकील अहमद ने आज बताया कि कमेटी की यह बजट बैठक कल सुबह ग्यारह बजे दरगाह क्षेत्र के गरीब नवाज गेस्ट हाउस में आयोजित की जायेगी जिसमें वित्त वर्ष 2019-20 के बजट के अनुमोदन के साथ साथ सदर और नायब सदर के चुनाव भी कराए जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि दरगाह कमेटी यही रहेगी लेकिन नियमानुसार सदर एवं नायब सदर के चुनाव संपन्न होंगे।

वर्तमान में सदर पद पर अमीन पठान काबिज हैं एवं नायब सदर के रूप में बाबर अशरफ जिम्मेवारी संभाले हुए हैं। कमेटी चाहे तो पुनः इन्हीं पदाधिकारियों पर विश्वास व्यक्त कर सकती है। बैठक को लेकर एजेंडा जारी किया जा चुका है और इसमें शिरकत करने के लिए दिल्ली से कमेटी सदस्य शाहिद रिजवी, कासिम मलिक, अलवर से सपात खान, जयपुर से मुन्नवर खान, मुंबई से वसीम खान, फारुख आजम और मिस्बाहुल इस्लाम के पहुंचने की मंजूरी मिल चुकी है। दरगाह कमेटी ने अपनी ओर से इस बजट व चुनावी बैठक की पूरी तैयारी कर ली है।

इधर, दरगाह के सूत्रों ने बताया कि बैठक में गरीब नवाज विश्वविद्यालय के निर्माण को लेकर चर्चा होने की संभावना है क्योंकि इसका कार्यक्रम केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की उपस्थिति में हो चुका है और वर्तमान में पुनः नकवी ही इसी मंत्रालय को देख रहे हैं। इसके अलावा मार्बल से बना गुजरात के व्यापारी द्वारा उपहार के तौर पर दिया गया दरगाह का दस लाख रुपए का मॉडल दरगाह परिसर स्थित छोटी देग के पास स्थापित करने पर सहमति बन सकती हे। इसके साथ ही केंद्र की प्रसाद योजना के तहत चल रहे निजाम द्वार सौंदर्यकरण के कार्यों को जल्द ही पूरा कराए जाने पर भी एक राय बन सकती है। माना जा रहा है कि यह कार्य ख्वाजा साहब की आने वाली महाना छठी के बाद तेजी से चलाया जाएगा।

सूफी संत हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के गुरु हजरत उस्मान हारुनी का दो दिवसीय उर्स रविवार नौ जून से शुरू होगा जो दस जून को संपन्न होगा लेकिन उर्स के दूसरे दिन दस जून को तड़के सुबह चार बजे एक बार फिर जन्नती दरवाजा खोला जाएगा जो कि उसी दिन दोपहर की खिदमत के बाद बंद कर दिया जाएगा। जन्नती दरवाज़ा ईदुलफितर के मौके पर इसी पांच जून को भी खोला गया था। ख्वाजा साहब के गुरु का उर्स शव्वाल महीने की पांच तारीख को (नौ जून) महफिल के साथ शुरू होगा।

More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image