Friday, Apr 26 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महात्मा गांधी के जीवन मूल्य पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादायक है-गहलोत

महात्मा गांधी के जीवन मूल्य पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादायक है-गहलोत

जयपुर 06 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्य पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादायक बताते हुए कहा कि उनका जीवन सिद्धांतों का ऎसा खजाना है जो हर क्षेत्र में हमारा मार्गदर्शन कर सकता है।

श्री गहलोत आज यहां दांडी मार्च के समापन दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हनुमानगढ़ जिला कलेक्ट्रट परिसर में गांधीजी की प्रतिमा के अनावरण समारोह तथा गांधीवादी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रतिमा के निर्माण के लिए मूर्तिकार रामकिशन अडिग को साधुवाद दिया।

उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचार आज की परिस्थितियों में और अधिक प्रासंगिक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि बापू की शिक्षाओं को आत्मसात करते हुए गवर्नेंस और सामाजिक कार्यों में भूमिका निभाने के उद्देश्य से प्रदेश में महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज की स्थापना की जाएगी।

श्री गहलोत ने कहा कि युवा पीढ़ी को गांधीजी के जीवन मूल्यों, सिद्धांतों और आदर्शों को अपनाकर समाज और देशहित में रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश में युवा शांति सेना बनाने जैसे नवाचार किए जा सकते हैं ताकि अधिक से अधिक युवाओं को गांधीजी के जीवन दर्शन से जोड़ा जा सके। हमारा प्रयास है कि राजस्थान बापू के विचारों और जीवन दर्शन को आगे बढ़ाने की दिशा में देश का केन्द्र-बिंदु बने।

कार्यक्रम में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि गांधीजी के अहिंसक आंदोलन से प्रेरित होकर विश्व के कई देशों ने आजादी हासिल की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गांधीजी की 150वीं जयंती पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों से युवा पीढ़ी को गांधीजी के जीवन दर्शन और उनकी शिक्षाओं को आत्मसात करने की प्रेरणा मिलेगी।

कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी डी कल्ला ने कहा कि गांधीजी की ऎतिहासिक दांडी यात्रा अहिंसात्मक आंदोलन के माध्यम से लक्ष्य प्राप्ति की प्रेरणा देती है। उन्होेंने कहा कि युवा पीढ़ी गांधीजी के बताए मार्ग पर चलकर समाज को नई दिशा दे।

रामसिंह

वार्ता

More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image