Friday, Apr 26 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मंडावा से रीटा चौधरी होगी कांग्रेस प्रत्याशी

झुंझुनू, 29 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के मंडावा विधानसभा क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनाव में कांग्रेस ने पूर्व विधायक रीटा चौधरी को ही अपना प्रत्याशी बनाया है।
रीटा चौधरी 2008 में मंडावा से कांग्रेस टिकट पर विधायक चुनी गयी थीं, लेकिन वह 2013 एवं 2018 में विधानसभा चुनाव हार चुकी हैं। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने रीटा चौधरी का टिकट काटकर तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष डॉ चंद्रभान को टिकट दिया था। उस समय टिकट कटने पर रीटा चौधरी ने कांग्रेस से बगावत करके निर्दलीय चुनाव लड़ा था, जिसमें वह निर्दलीय नरेन्द्र कुमार खीचड़ से 17 हजार 118 मतों से हार गई थी। उस चुनाव में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ चंद्रभान को मात्र 15 हजार 815 वोट ही मिले थे और उनकी जमानत जब्त हो गई थी।
वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने फिर से रीटा चौधरी को प्रत्याशी बनाया था। उनके मुकाबले भाजपा ने निर्दलीय विधायक नरेंद्र कुमार खीचड़ को अपना प्रत्याशी बनाया था। तब नरेंद्र कुमार खीचड़ ने रीटा चौधरी को 2346 मतों से हरा दिया था। अब फिर एक बार कांग्रेस ने रीटा चौधरी के अपना उम्मीदवार बनाया है जहां उनका मुकाबला कांग्रेस से ही तीन बार की प्रधान चुनीं गईं सुशीला सीगड़ा से होगा।
रीटा चौधरी भले ही लगातार दो बार विधानसभा चुनाव हार गई हों, लेकिन उनके पिता रामनारायण चौधरी 1967, 1972, 1982, 1993, 1998, एवं 2003 में मंडावा क्षेत्र से सात बार विधायक रह चुके हैं। वर्ष 2008 में उन्होंने अपने स्थान पर अपनी बेटी रीटा चौधरी को टिकट दिलवाया, तब रीटा चौधरी पहली बार विधायक चुनी गई थीं। रीटा चौधरी के पिता रामनारायण चौधरी राजस्थान में कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं। वह कई बार राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री, राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एवं विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे थे। श्री रामनारायण चौधरी के निधन के बाद रीटा चौधरी ने दो बार विधानसभा चुनाव लड़ा और दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 2018 में मंडावा से भाजपा टिकट पर विधायक का चुनाव जीतने वाले नरेन्द्र कुमार खीचड़ी 2019 में झुंझुनू से सांसद का चुनाव जीत गए। इसलिए उनके स्थान पर मंडावा विधानसभा का उपचुनाव हो रहा है। इस चुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने महिलाओं को ही टिकट दिया है।
सर्राफ सुनील
वार्ता
More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image