Wednesday, Aug 12 2020 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लेबनान में सात हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित
  • यूएई में कोरोना के 262 नए मामले, अबतक 63 हजार लोग संक्रमित
  • कनाडा में कोरोना मामले 120,000 के पार
  • गोवा में बिजली उपभोक्ताओं को 18 3 करोड़ रुपये की मिलेगी छूट
राज्य » राजस्थान


नई तकनीकें इजाद करें कृषि वैज्ञानिक - मिश्र

बीकानेर, 15 नवंबर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि खेती की लागत कम करने और किसानों की उत्पादन एवं आय बढ़ाने के लिये कृषि वैज्ञानिकों को नई तकनीकें इजाद करनी होंगी।
श्री मिश्र ने आज राजस्थान में बीकानेर में स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में इंडियन सोसायटी ऑफ एक्सटेंशन एजुकेशन के 'आइएसइइ राष्ट्रीय सेमिनार.2019' के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भू-जल लगातार घट रहा है। ऐसे समय में इसका समुचित उपयोग करते हुए अधिकाधिक उत्पादन लेना बड़ी चुनौती है। ऐसे में कम पानी वाली फसलों के साथ ही किसानों को बागवानी, सब्जी उत्पादन, फ्लोरीकल्चर और मधुमक्खी पालन जैसे आयाम भी अपनाने होंगे। उन्होंने कहा कि कई प्रगतिशील किसानों, खासकर महिलाओं ने समन्वित खेती प्रणाली का उपयोग करते हुए अपनी आय में इजाफा किया है। यह एक मिसाल है।
श्री मिश्र ने कहा कि कम जोत वाले किसान ज्यादा हैं। ऐसे में कृषि वैज्ञानिक यह शोध करें कि किस स्थान पर किन फसलों का उत्पादन हो सकता है। किसानों तक नवीनतम तकनीकें पहुंचाने के लिए मेले, संगोष्ठियां, प्रशिक्षण आदि आयोजित किए जाएं। वैज्ञानिक, खेतों तक जाएं। मिट्टी के स्वास्थ्य का परीक्षण हो तथा इसके अनुरूप कार्ययोजना बने। उन्होंने अब भी हमारे किसान परम्परागत खेती कर रहे हैं, लेकिन परम्परागत खेती से किसानों को आशातीत आर्थिक लाभ नहीं होता। ऐसे में व्यावसायिक खेती की आवश्यकता है। उत्पादों के मूल्य संवर्धन एवं विपणन की ओर भी ध्यान देने की जरूरत है।
संजय सुनील
वार्ता
More News
शहीद अब्दुल लतीफ की पार्थिव देह सुपुर्दे खाक की गयी

शहीद अब्दुल लतीफ की पार्थिव देह सुपुर्दे खाक की गयी

11 Aug 2020 | 11:13 PM

अजमेर, 11 अगस्त (वार्ता) कश्मीर घाटी में शहीद हुए राजस्थान में अजमेर जिले के लतीफ काठात को आज उनके पैत़क गांव में सुपुर्दे खाक कर दिया गया।

see more..
भाजपा विधायक दल की बैठक 13 अगस्त को होगी-पूनियां

भाजपा विधायक दल की बैठक 13 अगस्त को होगी-पूनियां

11 Aug 2020 | 11:01 PM

जयपुर, 11 अगस्त (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने कहा कि 13 अगस्त को प्रदेश कार्यालय मंे विधायक दल की बैठक आयोजित होगी।

see more..
राजस्थान में 1217 नये कोरोना संक्रमित,11 और लोगों की मौत

राजस्थान में 1217 नये कोरोना संक्रमित,11 और लोगों की मौत

11 Aug 2020 | 10:54 PM

जयपुर 11 अगस्त (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के आज 1217 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56 हजार 887 पहुंच गई वहीं 11 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों का आंकड़ा भी 811 पहुंच गया।

see more..
राहत इंदौरी साहब का यूं चला जाना उर्दू शायरी के लिए बहुत बड़ा नुकसान-गहलोत

राहत इंदौरी साहब का यूं चला जाना उर्दू शायरी के लिए बहुत बड़ा नुकसान-गहलोत

11 Aug 2020 | 10:49 PM

जयपुर, 11 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मशहूर शायर राहत इंदौरी के इंतकाल पर शोक व्यक्त किया है।

see more..
image