Friday, Apr 26 2024 | Time 13:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिक्षा में बदलाव लाकर विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर दिया जोर- डोटासरा

जयपुर 23 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है उनकी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव करते हुए वैश्विक महामारी कोरोना के बीच भी विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जिससे प्रदेश की शिक्षा एक मिसाल बन गई।
श्री डोटासरा आज यहां अपने दो वर्ष के कार्यकाल का हिसाब प्रदेश की जनता के समक्ष रखा। बतौर शिक्षामंत्री दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर उन्होंने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए शिक्षा विभाग की उपलब्धियां बताई। उन्होंने बताया कि सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव करते हुए छात्रों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया है। राजस्थान में पहली बार अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोलकर गरीब छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा देने काम किया। उन्होंने कहा कि विभाग ने कोरोना महामारी के दौरान भी शिक्षा प्रणाली को सुचारू रूप से जारी रखा एवं प्रदेश के हर छात्र को घर बैठे शिक्षा देने का काम सुनिश्चित किया। शिक्षा विभाग ने ई-कक्षा के तहत ‘आओ घर में सीखें, स्माइल कार्यक्रम, शिक्षा वाणी एवं शिक्षा दर्शन’ जैसे अनेक अभियान चलाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी। उन्होंने कहा कि विभाग ने रीट परीक्षा की घोषणा करते हुए प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की दिशा में बड़े स्तर पर काम किया है, दो साल के कार्यकाल में 52,038 युवाओं को नई नियुक्तियां दी गई हैं जबकि 9,791 पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। उत्कृष्ट शिक्षकों के चयन के लिए रीट की परिक्षा का आयोजन अति आवश्यक है।
श्री डोटासरा ने कहा कि 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट खर्च करके शिक्षा प्रणाली को प्रभावी एवं विद्यालयों के बुनियादी ढांचे को मज़बूत किया गया है। हर गांव एवं ढाणी तक शिक्षा पहुंचाने के लिए शिक्षा मंत्री ने प्रदेश की जनता को भरोसा दिया कि जिस क्षेत्र में 30 से ज्यादा विद्यार्थी हैं वहां फिर विद्यालय खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से शिक्षकों एवं कर्मचारियों की शिकायत व सुझावों का निस्तारण किया गया है। इसी तरह उन्होंने शिक्षा विभाग की अन्य कई उपलब्धियों को गिनाया।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने प्रदेश में बच्चों के लिए चलाई जा रही ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ के बंद होने वाली मीडिया रिपोर्ट्स को भी खारिज किया है।
शुरू में श्री डोटासरा ने विभाग की उपबल्धियों से जुड़ी पुस्तक का विमोचन किया एवं शिक्षा के क्षेत्र में किए गए नवाचारों एवं अभियानों को वीडियो संदेश के जरिए लॉन्च किया।
जोरा
वार्ता
More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image