Wednesday, Jul 24 2024 | Time 23:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा वर्कशाप ने अप्रैल माह में 551 वैगनों की मरम्मत

कोटा 13 मई (वार्ता ) पश्चिमी-मध्य रेलवे के कोटा मंडल के मुख्य कारखाना प्रबंधक सुधीर सरवरिया के नेतृत्व में इस वित्तीय वर्ष 2023-2024 के शुरूआती अप्रैल माह में कोटा कारखाने ने रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य प्रति माह 550 वैगनों से एक अधिक वैगन का पिरियोडीक ओवर हॉलिंग किया।
वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-2024 में कुल 6600 वैगनों का पिरियोडीक ओवर हॉलिंगलक्ष्य रखा गया है जबकि गत वित्तीय वर्ष में यह लक्ष्य 6000 वैगनों की मरम्मत का था।
कोटा मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि माल डिब्बा मरम्मत कारखाना कोटा में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य से अधिक वैगनों का पीओएच (पीरियोडिक ओवर हॉलिंग) आउटटर्न दिया जा रहा है। इस वित्तीय वर्ष के अप्रैल माह में लक्ष्य से अधिक वैगनों का अनुरक्षण करके अच्छा प्रदर्शन किया गया है। वैगनों का पीओएच (पिरियोडीक ओवर हॉलिंग) 4 से 6 वर्ष में एक बार किया जाता है।
पिरियोडिक ओवर हॉलिंग (पीओएच) के दौरान वैगनों में वैगनों के नीचे ट्रॉली, बोगी के सभी पार्ट्स की मरम्मत की जाती है, जो सरंक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण है। इसी तरह वैगन के बॉडी और ब्रेक गियर की भी मरम्मत की जाती है, जिससे परिचालन में सरंक्षा सुनिश्चित की जा सके।
इसके अलावा एयर ब्रेक सिस्टम के सभी पार्ट एवं वैगनों के दोनों ओर के सेंटर बफ़र की मरम्मत की जाती है जिससे सरंक्षा में बढ़ोत्तरी होता है। व्हील और एक्सल की मरम्मत एवं रखरखाव किया जाता है जिससे सुरक्षा में इजाफा होता है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
image