Friday, Apr 26 2024 | Time 09:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तीन पैंथर्स को रेस्क्यू कर सुरक्षित वन क्षेत्र में किया मुक्त

तीन पैंथर्स को रेस्क्यू कर सुरक्षित वन क्षेत्र में किया मुक्त

उदयपुर 02 मई (वार्ता)। राजस्थान में उदयपुर जिले के सलुम्बर उपखंड में एक साथ तीन पैंथर्स को आवासीय बस्तियों से सुरक्षित रेस्क्यू कर प्राकृतिक पर्यावास में मुक्त करने का मामला सामने आया है।

सलूंबर उपखंड अधिकारी सुरेन्द्र बी पाटीदार ने बताया कि गत दिनों सलूंबर शहर के कब्रिस्तान एवं हाड़ी रानी कॉलेज क्षेत्र में घूमते हुए तीन पैंथर्स को देखा गया था। इससे शहरवासियों में काफी भय का माहौल था। इस पर शहरवासियों से समझाईश की गई और वन विभाग से वार्ता करते हुए दो पिंजरे अलग-अलग जगह कब्रिस्तान में लगा कर रखे थे। वन विभाग की सजगता के बाद 28 अप्रेल को रात में 7-8 माह का नर शावक पिंजरे में कैद हुआ जिसे रेंज परिसर में लाया गया। चूंकि शावक छोटा था अतः मां से अलग रहकर उसने दिन में वन विभाग द्वारा डाला गया मीट नहीं खाया। इसके बाद रात में उसे पुनः वहीं पर ले जाया गया जहां से रेस्क्यू किया गया था एवं दो पिंजरे लगाये गए।

दूसरे दिन सुबह वन विभाग को शानदार सफलता मिलते हुए पूरा परिवार पिंजरे में कैद हो गया। जिस पर उन्हें रात्रि में ही रेंज परिसर सलूंबर मुख्यालय पर लाया गया एवं स्वास्थ जांच के उपरान्त स्वस्थ पाये जाने पर मादा पैंथर एवं उसके दो शावको को सुबह सकुशल जयसमंद अभयारण्य में छोड़ने का निर्णय लिया गया और उप वन संरक्षक मुकेश सैनी एवं उपखंड अधिकारी सुरेन्द्र पाटीदार की मौजूदगी में मुक्त किया गया। वन्यजीवों को सुरक्षित रेस्क्यू कर वन क्षेत्र में छोड़ने और शहरवासियों को सुरक्षित रखने की कार्यवाही पर सलूंबरवासियों और जिलेभर के पर्यावरणप्रेमियों ने राहत की सांस ली।

श्री पाटीदार ने बताया कि तीनों पैंथर्स को रेस्क्यू करने और मुक्त करने वाली टीम का नेतृत्व सलूम्बर के क्षेत्रीय वन अधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत ने किया।

राज्य के ख्यातनाम पर्यावरणविद् डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि वन्यजीवों एवं आमजन के बीच टकराव को रोककर वन्यजीवों को संरक्षित करने का यह प्रयास वाकई सराहनीय है। मेवाड़ की समृद्ध जैव विविधता को देखते हुए यहां वन्यजीवों की उपस्थिति और उनके रिहायशी इलाकों में घुस आने के बावजूद आमजन को धैर्य रखना चाहिए ताकि उन्हें वन विभाग द्वारा रेस्क्यू कर पुनः उनके प्राकृतिक पर्यावास में मुक्त कर सके। उन्होंने बताया कि एक साथ तीन पैंथर्स को रेस्क्यू कर वन क्षेत्र में मुक्त करने का राजस्थान का यह संभवत पहला मामला है।

रामसिंह

वार्ता

More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image